भारतीय संस्कृति की परंपरा है योग

– अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस- 2023 पर हुआ योगाभ्यास, समूह चर्चा और गोष्ठी का आयोजन

 

 

योग पर आधारित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में हुए पुरस्कृत 25 प्रतिभागी

 

कानपुर, 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आज शहर के नटराज संगीत महाविद्यालय में लोगों को योग के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के केंद्रीय संचार ब्यूरो के क्षेत्रीय कार्यालय बांदा द्वारा एक विशेष योग शिविर और जन-जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया।

कार्यक्रम में उपस्थित प्रतिभागियों द्वारा विभिन्न योगिक क्रियाओं का योगाचार्या सुनीता देवी प्रजापति के निर्देशन में अभ्यास किया गया।

21 जून को आयोजित कार्यक्रम में विभाग द्वारा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन कर 25 प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम है ‘वसुधैव कुटुंबकम’।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि विनोद जैन, पूर्व चेयरमैन, ने अपने संबोधन में कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक संकल्पित व्यक्तिव हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने 27 सितंबर 2014 में संयुक्त राष्ट्र संघ की बैठक में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को मनाने का प्रस्ताव रखा था। उन्हीं का प्रयास है कि आज के दिन योग दिवस के रूप में पूरी दुनिया में मनाया जाता है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 जून 2015 को प्रथम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का उद्घाटन किया था। योग को विश्व स्तर पर मनाने का उद्देश्य वैश्विक स्वास्थ्य और कल्याण प्राप्त करना है। इस दिवस को वैश्विक स्तर पर मनाने का उद्देश्य है कि लोग योग को नियमित रूप से अपने जीवन का हिस्सा बनाएं। योग का मस्तिष्क की कार्यप्रणाली पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसे करने से शरीर के हर अंग की सक्रियता बढ़ती है। छात्रों को अवश्य योग करना चाहिए। योग करते समय मन को शांत रखकर ध्यान केंद्रित करना चाइए।

इससे पूर्व जगह जगह बैनर, पोस्टर व स्टिकर के माध्यम से भी लोगों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के बारे में जागरूक किया गया।कार्यक्रम में प्रमुख रूप से उपस्थित लोग थे धनंजय सिंह, प्रबंध निदेशक, नटराज संगीत महाविद्यालय, पूर्व प्रवक्ता अरिमर्दन सिंह, आनंद किशोर गुप्ता, पूर्व प्रधानाचार्य, अनुराधा सिंह तथा विभाग के तकनीकी सहायक अशोक कुमार विश्वकर्मा व अन्य गणमान्य लोग।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *