(दिनांक :- 13 जून 2023)

 

*जीवन की चुनौतियों का सामना करने में सक्षम बने दिव्यांग : पचौरी*

 

*आधुनिक उपकरण पाकर दिव्यांग लाभार्थियों के खिले चेहरे…. बोले थैंक्यू सांसद जी…..*

 

— *बांटे गए 45 लाख कीमत के 427 उपकरण , 277 दिव्यांग लाभार्थियों को मिले निशुल्क सहायक उपकरण…*

 

—- *प्रधानमंत्री मोदी ने दिया दिव्यांगों को चमकने का अवसर……..दिव्यांगो के हित में चल रही कई कल्याणकारी योजनाएं*

 

 

*कानपुर 13 जून ।* नगर के दिव्यांग बंधुओं को स्वतंत्र बनाने एवं शारीरिक ,सामाजिक एवं मनोवैज्ञानिक पुनर्वास को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सामाजिक अधिकारिता शिविर में सहायक उपकरण वितरण शिविर का आयोजन दिनांक: 13 जून, 2023 दिन मंगलवार को स्थानः लाजपत भवन, मोतीझील, कानपुर नगर मे सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा एडिप योजना के अन्तर्गत निःशुल्क सहायक उपकरण वितरण शिविर का आयोजन किया गया।

एडिप योजना के अंतर्गत 277 की संख्या में दिव्यांगजन चिन्हित लाभार्थीयों को लगभग 54 लाख कीमत के 429 सहायक उपकरणों का निःशुल्क वितरण किया गया। मंगलवार को लाजपत भवन प्रेक्षागार में आयोजित उक्त कार्यक्रम का शुभारंभ बतौर मुख्य अतिथि माननीय सांसद (लोक सभा कानपुर ) श्री सत्यदेव पचौरी जी एवं डा.अनुपम जैन, (क्षेत्रीय सह संयोजक दिव्यांग प्रकोष्ठ कानपुर बुंदेलखंड क्षेत्र भारतीय जनता पार्टी) , रोटरी रत्न ए.के.एस रोटेरियन – डा.निधिपति सिंघानिया एवं श्रीमती विधि सिंघानिया वाइस (चेयरमैन जेके सीमेंट लिमिटेड), रोटेरियन पुनीत चंदन (अध्यक्ष – रोटरी क्लब ऑफ कानपुर गौरव) , रोटेरियन नित्या चावला (सचिव – रोटरी क्लब ऑफ कानपुर गौरव) , रोटेरियन के.पी. श्रीवास्तव (प्रोजेक्ट डायरेक्टर – रोटरी क्लब ऑफ कानपुर गौरव) , रोटेरियन श्रीमती सविता श्रीवास्तव ), से विनय मौर्या टीम हेड एलिम्को, तरुण कुमार मार्केटिंग मैनेजर एलिम्को, जिला दिव्यांग सशक्तिकरण अधिकारी कानपुर नगर विनय वर्मा जी. की उपस्थिती मे द्वीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ । समारोह का आयोजन सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के अधीन कार्यरत भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (एलिम्को), कानपुर द्वारा एवं “जिला प्रशासन”, कानपुर नगर एवं “रोटरी क्लब गौरव ” एवं भाजपा कानपुर बुंदेलखंड क्षेत्र दिव्यांग प्रकोष्ठ के सह संयोजन व सहयोग से आयोजित किया गया।

यह जानकारी कार्यक्रम समन्वयक एवं भारतीय जनता पार्टी के कानपुर – बुंदेल खंड क्षेत्र दिव्यांग प्रकोष्ट की सह संयोजक डा. अनुपम जैन ने दी । उन्होंने बताया कि यह बहुत प्रतीक्षित कार्यक्रम को करवाने का श्रेय माननीय लोकसभा सांसद श्री सत्यदेव पचौरी जी को जाता है ।उनके ही कुशल निर्देशन एवं उनकी ही प्रेरणा और सतत प्रयास के चलते ही यह अयोजन आज मूर्त रूप में संभव हो पाया है। डा. जैन ने बताया की इस आयोजन की तैयारी विगत 6 माह से की जारही थी उक्त कार्यक्रम में सहयोगी संस्था रोटरी क्लब के अनुरोध पर सांसद पचौरी जी के दिशा निर्देशन पर एलिमको एवं जिला प्रशासन द्वारा हम इस अयोजन को सफल कर पाए है जो कि इतनी बड़ी संख्या में दिव्यांग लाभार्थियों को 277 की संख्या में लाभार्थियों को निशुल्क सहायक उपकरणों का वितरण कार्यक्रम संपन्न हुआ है इसके लिए हम माननीय सांसद श्री पचौरी जी का एवं सभी सहयोगी संस्था ,एलिम्को और जिला प्रशासन को सादर साधुवाद है ।

 

डा. जैन ने बताया की शिविर में आए लाभार्थियों में जिले के विभिन्न ब्लाकों में आयोजित किये गये परीक्षण शिविरों में चिन्हित किए जाने के उपरांत ही इन पूर्व चिन्हित 277 लाभार्थियों को एडिप योजना के अन्तर्गत विभिन्न श्रेणी के माध्यम से दिव्यांगजनों के लिए 427 सहायक उपकरण को जीवन सहायक यन्त्र प्रदान किये गये है ।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि कानपुर क्षेत्र के लोकसभा सांसद सत्यदेव पचौरी ने दिव्यांग जन लाभार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे समाज आज भी ऐसा तबका है जो दिव्यांगजन का ध्यान नहीं रखते है उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शारीरिक रूप से अक्षम व्यक्तियों को दिव्यांग का संबोधन देने पर उनकी सराहना करते हुए कहा कि हमारी सरकार ने समाज के समुचित विकास में कई पहल की हैं, दिव्यांग व्यक्तियों जीवन को चमकने के लिए कई अवसर पैदा किए हैं और उन्हें आम व्यक्तियों को ही भांति सक्षम बनाया है।

आपको बता दें कि दिव्यांग जनों के अधिकारों के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाने और उनके सामने आने वाली चुनौतियों के समाधान के लिए केंद्र सरकार ने देश के दिव्यांगजनों के हित में विभिन्न कल्याणकारी योजनायें लागू की हैं। सभा में उपस्थित दिव्यांगो में ऊर्जा का संचार भरते हुए उन्होंने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं की इन सहायक उपकरण को प्राप्त करने वाले ये सभी लाभार्थी अब आमजन जैसे सक्षम व समर्थ हो गए है, इन सहायक उपकरणों के माध्यम से लाभार्थियों को स्वावलम्बी व सशक्त करने और उन्हें समाज की मुख्य धारा के साथ जोड़ने का एक प्रयास है । सांसद श्री पचौरी ने समारोह में दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण के लिए केंद्र सरकार के प्रयासों सराहना करते हुए सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय अंतर्गत भारतीय क्रतिम अंग निर्माण निगम के सभी अधिकारियों , जिला प्रशासन के अधिकारियों एवं सहयोगी संस्था “रोटरी क्लब गौरव” एवं भारतीय जनता पार्टी के कानपुर – बुंदेल खंड क्षेत्र दिव्यांग प्रकोष्ट की सह संयोजक डा. अनुपम जैन द्वारा दिव्यांगजनो के प्रति सदैव सतत प्रयासरत रहने और उनके सराहनीय कार्यो की भी प्रशंसा की । उन्होंने सरकार द्वारा दिव्यांगजनों के कल्याण के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि दिव्यांगजन मानव संसाधन का अभिन्न अंग हैं। उन्होंने कहा कि मंत्रालय प्रधानमंत्री के ‘सबका साथ सबका विकास’ की सोच पर काम कर रहा है । और मंत्रालय ने एक समावेशी समाज के विकास और दिव्यांग व्यक्तियों के सशक्तिकरण के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को लागू किया है। मंत्रालय द्वारा पिछले कुछ वर्षों में किये गये कार्यों के सराहना करते हुए कहा कि एक समावेशी और सक्षम वातावरण की कल्पना करके दिव्यांगजनों को अधिक हक और अधिकार प्रदान करने के लिए सरकार सतत प्रयत्न शील है ।

 

*……इनबॉक्स ….*

 

दिव्यांगजनों को दिये जाने वाले सहायक उपकरणों में 277 लाभार्थियों को 45 लाख कीमत के 427 सहायक उपकरण वितरित किए गए । जिनमे मुख्य रूप से 83 – मोटराइज्ड ट्राईसाइकिल, 135 – ट्राईसाइकिल, 32 – फोल्डिंग व्हील चेयर, 98 – बैसाखी, 35 – वॉकिंग स्टीक (छड़ी), 03 – स्मार्ट फोन, 06 – सुगम्य केन,03 – सी.पी. चेयर, और 34 – श्रवण यंत्र (कान की मशीन) प्रदान कि गई है ।

 

आज के अयोजन में मुख्य रूप से उक्त एलिम्को के अधिकारी, श्री विनय मौर्या तथा टीम सहित जिला प्रशासन, कानपुर नगर के प्रशासनिक वरिष्ठ अधिकारी एवं सहयोगी संस्था रोटरी क्लब ऑफ गौरव से “रोटरी रत्न” ए.के.एस रोटेरियन डॉ.निधि पति सिंघानिया ,श्रीमती विधि सिघानियां , वाइस चेयरमैन जेके सीमेंट लिमिटेड, रोटेरियन पुनीत टंडन, “अध्यक्ष” रोटरी क्लब ऑफ कानपुर गौरव, रोटेरियन नित्या चावला, सचिव, रोटरी क्लब ऑफ कानपुर गौरव, रोटेरियन के. पी. श्रीवास्तव और अन्न सविता श्रीवास्तव, परियोजना निदेशक,रोटरी क्लब ऑफ कानपुर गौरव आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *