*दिनांक 18-06-2023*

 

मण्डलायुक्त, कानपुर डा0 लोकेश एम0 ने कानपुर विजन 2047 की पहली बैठक ली।

 

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी सुधीर कुमार, एडीसीपी तेज स्वरूप सिंह, एडीसीपी अंकिता शर्मा, केडीए सचिव शत्रोहन वैश्य, एडीएम सिटी अतुल कुमार, अपर नगर आयुक्त एसके त्रिपाठी एवं विजन कानपुर समन्वयक डॉ सुधांशु राय उपस्थित रहे।

 

1. बैठक में आगे आने वाले दिनों में बढ़ती हुई आबादी को ध्यान में रखते हुए नगर निगम को निर्देशित किया गया कि इसका सर्वे करा लें कि क्या वर्तमान में पुराने कानपुर में ड्रेनेज की व्यवस्था है, अगर है, तो वह पूर्ण क्षमता के हिसाब से चल रही है और यदि नहीं, तो वहां ड्रेनेज की व्यवस्था को विकसित किया जाए।

 

2. भविष्य में बढ़ती हुई आबादी के दृष्टिगत ड्रेनेज सिस्टम के साथ ही एस0टी0पी0 को भी लाना आवश्यक है।

 

3. बैठक में जीटी रोड पर जरीब चौकी क्रासिंग के गेट नं0 2 तथा 3 पर ट्रैफिक की समस्या को दूर करने के लिए किसी अच्छे कन्सलटेंट से बात कर प्रस्ताव तैयार कराने के साथ ही उच्च स्तरीय संयुक्त विकास समिति में कानपुर रिंग रोड परियोजना को शासन स्तर पर विचार कर जल्द से जल्द इसके काम को शुरू कराना होगा।

 

4. एयरपोर्ट एथॉरिटी से वार्ता कर कानपुर से अन्य बड़े शहरों के लिए जल्द ही फ्लाइट्स चालू करने के लिए अनुरोध करना होगा।

 

5. कानपुर रिवरफ्रेन्ट डेवलपमेंट पर चर्चा की गयी। यह योजना कहां कहां सम्भव हैं, तद्नुसार इसे लागू किये जाने हेतु सिंचाई विभाग को इसके लिए प्लान, डिजाइन और स्टीमेट तैयार करने को कहा।

 

6. पुराना कानपुर को बेहतर बनाने पर चर्चा की गयी। यहां बिजली के खम्भों पर अत्यन्त जर्जर लाइनें बिछी हुई हैं, जिसे अन्डर ग्राउण्ड करने हेतु बिजली विभाग को निर्देशित किया गया।

 

7. नगर निगम और कानपुर विकास प्राधिकरण को निर्देशित किया गया कि यहां जन सुनवाई के लिए एक एप विकसित किया जाए।

 

8. कानपुर शहर को हरा-भरा करने के लिए अधिक संख्या में वृक्षारोपण किया जाना आवश्यक है। इसके लिए नगर निगम और वन विभाग को इस पर विशेष ध्यान देते हुए काम करने को कहा।

 

9. नदियों और नालों की समुचित सफाई और पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए कानपुर आई0आई0टी0 के विशेषज्ञ से वार्ता कर बेहतर उपाय और कार्ययोजना तैयार करने के बारे में सोचा।

 

10. कानपुर की आय को बढ़ाने के लिए यहां उत्पादन के साथ-साथ सर्विस इण्डस्ट्रीज को बढ़ावा देना आवश्यक है। इसके लिए इन्श्योरेंस, बैंकिंग, मेडिकल एवं अन्य आवश्यक सर्विस इण्डस्ट्रीज को डेवलेप किया जाए, जिससे कानपुर की इकोनॉमी को बढ़ावा मिलेगा और कानपुर की आय भी बढ़ेगी।

 

11. पर्यटन को बढ़ावा देने यह आवश्यक है कि कानपुर में जितने स्वीमिंग पूल, स्टेडियम, हॉकी, फुटबाल और टेबिल टेनिस कोर्ट हैं, उनको बेहतर कर कानपुर को स्पोर्ट्स टूरिज्म के क्षेत्र में विकसित किया जाए।

 

12. मण्डलायुक्त ने कानपुर विकास प्राधिकरण और नगर निगम को शहर के फ्लाई ओवरों के नीचे उचित जगह पर फूड कोर्ट को पार्किंग के साथ विकसित करने का सुझाव दिया।

 

13. डूडा को हाउसिंग स्कीम को लागू करने को कहा, जिससे सुव्यस्थित रूप से आवास मिल सके।

 

14. यह भी निर्देश दिये गये कि ट्रैफिक की जो भी समस्याएं हैं, उनको जल्द ही शत प्रतिशत दूर करना होगा।

 

15. शहर के वेस्ट मैनेजमेंट को और बेहतर करने के दृष्टिगत आयुक्त ने नगर निगम को निर्देशित किया कि टीम के साथ किसी बड़े शहर के वेस्ट सैग्रिकेट यूनिट का विजिट कर लें और तद्नुसार शहर में इसे बेहतर तरह से लागू करना सुनिश्चित करें।

 

16. बैठक में आयुक्त ने कानपुर को “क्लीन कानपुर” और “ग्रीन कानपुर” बनाने पर विशेष जोर दिया।

*……………….*

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *