विश्व हिन्दी दिवस के अवसर पर सिंगापुर में आयोजित एक शानदार कार्यक्रम में हिंदी अकादमी मुंबई तथा डी.ए.वी. हिंदी स्कूल एवं संगम सिंगापुर असोसिएशन के संयुक्त तत्वावधान में अंतर्राष्ट्रीय साहित्यिक परिचर्चा तथा सम्मान समारोह में कानपुर की उमा विश्वकर्मा को ‘अंतर्राष्ट्रीय गौरव भूषण सम्मान – 2024” से सम्मानित किया गया । कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रहे सिंगापुर में “भारतीय उच्चायोग के चांसरी प्रमुख “श्री शिव जी तिवारी” जी | आपके के करकमलों द्वारा उमा विश्वकर्मा को शाल, स्मृति चिन्ह और प्रमाण पत्र दिया गया।

इस कार्यक्रम में डी.ए.वी.हिंदी स्कूल सिंगापुर के अध्यक्ष श्री ओमप्रकाश राय और संगम सिंगापुर असोसिएशन की अध्यक्षा डॉ. संध्या सिंह जी का महत्व पूर्ण योगदान रहा । हिन्दी भाषा पर सार्थक संवाद एवं परिचर्चा के पश्चात हिंदी काव्य सम्मेलन का आयोजन हुआ। इस कार्यक्रम में कानपुर की उमा विश्वकर्मा ने अपने काव्य पाठ से उपस्थिति सुधिजनों का मन मोह लिया। इस आयोजन का प्रमुख उद्देश्य साहित्य के माध्यम से सिंगापुर और भारत के मध्य भाषा, साहित्य व सांस्कृतिक सेतु का निर्माण करना था। कार्यक्रम अत्यंत प्रभाव शाली तथा अविस्मरणीय रहा।

कार्यक्रम में रचनाकारों तथा साहित्यकारों को एक नई दिशा प्रदान करने के साथ-साथ भविष्य में साहित्य लेखन के लिए प्रोत्साहन देने के लिए संगम सिंगापुर असोसिएशन की अध्यक्ष डॉ. संध्या सिंह ने बताया कि ‘विश्व हिंदी दिवस के अवसर पर आयोजित इस कार्यक्रम से न सिर्फ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भाषा, साहित्य एवं संस्कृति का आदान-प्रदान होगा अपितु दो देशों के बीच साहित्य के माध्यम से आपसी संबंध भी मजबूत होंगे। हिंदी अकादमी, मुंबई के संस्थापक अध्यक्ष डॉ. प्रमोद पांडेय ने बताया कि ‘साहित्य के माध्यम से दो देशों के बीच रिश्तों को और मजबूत बनाने तथा प्रवासी एवं भारतीय रचनाकारों को एक साथ एक मंच पर लेकर आना है।

इस कार्यक्रम में भारत से डॉ. कृष्ण कुमार द्विवेदी, डॉ. ज्योति शर्मा, सीमा त्रिवेदी, बबिता जैन, उमा विश्वकर्मा, सावित्री सुमन तथा सिंगापुर से बृजेश कुमार शुक्ल, शांति प्रकाश उपाध्याय, चित्रा गुप्ता, गौरव उपाध्याय, रीता पाण्डेय, वीणा शर्मा, आलोक मिश्रा, अजीत कुमार, अनिल कुलश्रेष्ठ, विनोद दुबे, अरुणा सिंह, नीलिमा गुप्ते उपस्थित थे। इस कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु डी.ए.वी. हिंदी विद्यालय, सिंगापुर ने अमूल्य योगदान प्रदान किया है। कार्यक्रम आयोजक तथा संयोजक ने विद्यालय प्रशासन को धन्यवाद ज्ञापित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *