गौतम बुद्धा पार्क की जमीन पर अनावश्यक /अनाधिकृत रूप से कराए जा रहे निर्माण के विरोध में जिलाधिकारी को ज्ञापन

 

 

 

कानपुर, भारतीय बौद्ध महासभा उत्तर प्रदेश के महामंत्री मुकेश कुमार रावत के नेतृत्व में जिलाधिकारी को ज्ञापन सोपा! ज्ञापन के दौरान बताया कि गौतम बुद्धा पार्क का निर्माण वर्ष 1997 में तत्कालीन सरकार द्वारा कराया गया था, बुद्धा पार्क के लिये नामित की गई जमीन की सुरक्षा की दृष्टि से बाउण्ड्री वाल बनवाई गई थी भविष्य में पर्यटकों व स्थानीय लोगों द्वारा भ्रमण करने आने वालों की सुविधा के लिये पार्किंग स्थल के लिये समुचित जमीन छोड़ी गई थी।पार्किंग स्थल के लिये छोड़ी गई जमीन पर अनावश्यक व अनाधिकृत रूप से क्रिया-घर (जिसके बारे में सभी जानते है, समाज ऐसे स्थान के बारे में कैसी सोंच रखती है) का निर्माण कार्य कराया जा है उसी स्थान पर कूड़ा घर जो कि अभी हाल फिलहाल में बना दिया गया है, जो कि पार्क आने वाली मुख्य सड़क पर है, जिसकी दुर्गन्ध की वजह से पार्क आने वाले लोगों को परेशानी होती है। इसके बावजूद कुछ और निर्माण कार्य के लिये पार्किंग की जमीन पर गड्डे खोदे गए है. तथा निर्माण सामग्री भी रखी गई है। क्या निर्माण किया जाएगा इसकी कोई पुखता जानकारी नहीं मिल पा रही है।

पार्क का रख-रखाव कानपुर विकास प्राधिकरण के पास है। कानपुर विकास प्राधिकरण पार्क के विकास पर समुचित ध्यान नहीं देता है। उसी का परिणाम है कि आज पार्क की जमीन पर दूसरे लोगों द्वारा अनावश्यक /अनाधिकृत निर्माण की साजिश चल रही है।भारतीय बौद्ध उपासकों, अम्बेडकर वादियों एवं अन्य सामाजिक संगठनों ने एक सभा का आयोजन किया, जिसमें इस समस्या पर चर्चा हुई। हम लोग इसका भरपूर विरोध करते हैं। इस प्रकार के निर्माण कार्यों पर पर सकारात्मक सोंच के साथ तुरन्त रोक लगाई जाए।

ज्ञापन के दौरान धर्म नंदिनी अध्यक्ष राजेश हंस कोषाध्यक्ष मुकेश कुमार राव महामंत्री धनीराम बौद्ध, बबली गौतम, अवधेश कुमार कटिहार राजेश प्रसाद गुप्ता चंद्र कुमार शकुंतला कुमकुम बाजपेई कुंती देवी निर्मल कुमार सुरेश चंद्र त्रिपाठी इत्यादि लोग मौजूद रहे!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *