कानपुर नगर

 

कुलवंती हॉस्पिटल में मनाया गया विश्व कैंसर दिवस

 

एंकर- कानपुर के कुलवंती अस्पताल में विश्व कैंसर दिवस पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस मौक पर कैंसर सर्जन डा0 कुश पाठक ने कैंसर रोग सम्बंधी जानकारियां उपस्थित लोगो को दी।

 

वीओ- विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर कुलंवती अस्पताल में गोष्ठी के दौरान डा0 कुश पाठक ने बताया कि कैंसर चार चरणो में होता है। उन्होंने बताया कि यदि कैंसर की प्राथमिक स्टेेज का पता जल्द चल जाएग तो मरीज को बचाने के साथ ही कैंसर को जड़़ से खत्म किया जा सकता है। इस मौके पर 20 से ज्यादा मरीजो ने इस गोष्ठी में अपनी उपस्थिति दर्ज करायी। डा0 कुश पाठक ने बताया कि कैंसर की प्रथम व द्वितीय स्टेज में अगर ट्रीटमेंट सही समय पर चालू कर दिया जाएगा तो मरीज की जान को सुरक्षित किया जा सकता है।

 

वीओ- डा0 कुश पाठक ने बताया कि कैंसर की स्टेेज का व्याख्यान करते हुए बताया कि कैंसर की प्रथम व द्वितीय स्टेज को दवाओं से सही कर सकते है ,लेकिन अगर कैंसर की स्टेज तृतीय या चौथे चरण में है तो उसकी सर्जरी या कीमो अथवा रेडियो थरेपी कर उसे राहत पहुंचायी जा सकती है। डा0 कुश ने कहा कि आज की संगोष्ठी का मुख्य उद्देश्य कैंसर पीड़ितो को उसकी जानकरी देना और उन्हें इस बीमारी से लड़ने के लिए उन्हें बल देना है। इसी क्रम में अस्पताल प्रमुख डा0 राजन गांधी ने कहा कि अक्सर पेट में गांठ का पडना और उसे नजरअंदाज कराना कैंसर को बढ़ावा देने के बराबर है यानि कि उसे तुंरत ही अपनी जांच कर करा कर डा0 से सर्म्पक करना चाहिए ताकि वह बीमारी आगे न बढ़ सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *