कानपुर देहात

 

थाना सिकन्दरा पुलिस द्वारा हत्या की घटना का किया गया सफल अनावरण

 

सिकंदरा पुलिस ने मुठभेड़ के दौरान हत्या के मामले में वांछित एक आरोपी को किया गिरफ्तार

 

मुठभेड़ के दौरान गिरफ्तार आरोपी के दाहिने पैर में लगी गोली जिसे पुलिस ने उपचार के लिए अस्पताल में कराया भर्ती

 

कानपुर देहात थाना सिकन्दरा क्षेत्र अन्तर्गत हत्या की जघन्य घटना को अंजाम देने वाले एक नफर शातिर अभियुक्त को सिकन्दरा पुलिस ने पुलिस मुठभेड में अवैध तमंचे के साथ गिरफ्तार कर लिया।उपरोक्त घटना में सम्मिलित अन्य 02 नफर अभियुक्त गणों को भी थाना सिकन्दरा पुलिस ने पूर्व में गिरफ्तार कर लिया था।

 

मालूम हो कि अपर पुलिस महानिदेशक कानपुर जोन कानपुर आलोक सिंह व पुलिस उपमहानिरीक्षक रेन्ज कानपुर जोगेन्द्र कुमार के कुशल मार्गदर्शन में पुलिस अधीक्षक कानपुर देहात बीबीजीटीएस मूर्ति के निर्देशन में जनपद कानपुर देहात में अपराधों की रोकथाम व खुलासे हेतु चलाये गये विशेष अभियान के क्रम में थाना सिकन्दरा पुलिस ने कार्यवाही करते हुए दिनांक 16.01.2024 को मृतक इनायत अली पुत्र शब्बीर निवासी सन्दलपुर थाना मंगलपुर कानपुर देहात की निर्मम हत्या करने के सम्बन्ध में मु0अ0सं0 16/24 धारा 302 बनाम अज्ञात अभियुक्तगण पंजीकृत किया गया था।उपरोक्त मामले में थाना सिकन्दरा पुलिस ने को मुखबिर खास से प्राप्त सूचना के आधार पर मुकदमा उपरोक्त में प्रकाश में आये अभियुक्त शमशेर पुत्र यूनुस निवासी मोहम्मद नगर थाना सिकन्दरा को थाना क्षेत्र सिकन्दरा के गुरदई बंबा के पास घेराबन्दी करके पकड़ने का प्रयास किया गया, जिस पर अभियुक्त उपरोक्त ने पुलिस पर जान से मारने की नियत से फायरिंग करते हुए वहां से भागने का प्रयास किया। पुलिस द्वारा आत्मरक्षा हेतु जवाबी फायरिंग की गई . जिसके फल स्वरुप शमशेर के दाहिने पैर में गोली लग गई और वह घायल हो गया इसी दौरान पुलिस टीम ने उपरोक्त अभियुक्त को गिरफ्तार कर लिया। मुठभेड़ के दौरान गोली लगने से घायल हुए उपरोक्त अभियुक्त को पुलिस ने उपचार हेतु अस्पताल भिजवाया है। वहीं पुलिस ने गिरफ्तार अभियुक्त के कब्जे में से 01 अदद अवैध देशी तमंचा 312 बोर व 2 अदद खोखा कारतूस व 01 अदद कीपैड मोबाईल बरामद किया है।मुकदमा उपरोक्त के सम्बन्ध में दो अन्य अभियुक्तों मे सिराज पुत्र यूनुस व अहमद रजा पुत्र नफीस निवासीगण मोहल्ला मोहम्मद नगर थाना सिकन्दरा जनपद कानपुर देहात को भी पुलिस द्वारा पूर्व में गिरफ्तार किया जा चुका है।पुलिस ने बताया कि गिरफ्तारशुदा अभियुक्तगण को नियमानुसार माननीय न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया जायेगा।वहीं पुलिस हिरासत में गिरफ्तार उपरोक्त अभियुक्त ने पुलिस द्वारा की गई पूछताछ के दौरान बताया है कि उसके व सिराज के सगे भाई नौशाद की लगभग दो वर्ष पहले सन्दलपुर थाना मंगलपुर जनपद कानपुर देहात क्षेत्र में संदिग्ध परिस्थितियों में एक बगिया में मृत्यु हो गयी थी। जिस बगिया मे उनके भाई की लाश मिली थी उस बगिया की रखवाली इनायत अली किया करता था। उसने तथा सिराज को पूरा शक था कि उसके भाई नौशाद की हत्या इनायत अली ने ही की थी जिसका बदला लेने के लिए हम लोगों ने अपने पडोस मे रहने वाले एक अन्य व्यक्ति अहमद रजा पुत्र नफीस निवासी मोहम्मद नगर थाना सिकन्दरा के साथ मिलकर इनायत अली को मारने की योजना बनाई तथा दिनांक 16.01.2024 को उक्त घटना को अंजाम दिया था पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार शमशेर के विरुद्ध आधा दर्जन आपराधिक मुकदमे पंजीकृत हैं।

उक्त अभियुक्त की मुठभेड़ के दौरान गिरफ्तारी करने मेंप्र0नि0 दिलीप कुमार बिन्द, व0उ0नि0 मनजीत दयाल , उ0नि0 गजेन्द्र पाल सिंह चौकी प्रभारी चौकी रसधान, कां0 1124 अनिल कुमार, कां0 645 धीरज सिंह का सराहनीय योगदान रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *