इंडियन मेडिकल एसोसिएशन कानपुर शाखा एवं प्राणोदय संस्था कानपुर में संयुक्त तत्वावधान में नगर के पत्रकार बंधुओ एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया बंधुओं हेतु आज दिनांक १ मार्च २०२४ दिन शुक्रवार को एक सीपीआर ट्रेनिंग वर्कशॉप का अयोजन आईएमए भवन परेड कानपुर में दोपहर १२:३० से २:३० बजे के बीच किया गया।

 

आईएमए कानपुर की अध्यक्ष डॉ नंदिनी रस्तोगी ने आज हुए सभी पत्रकार बंधुओ का स्वागत किया तथा उनको सीपीआर का महत्व और आजकल बढ़ते अक्समिक हार्ट अटैक के केस मे सीपीआर की उपयोगिता पर प्रकाश डाला और विशेषतः डांस व जिम में अचानक होने वाले हादसों में सीपीआर के द्वारा काफी हद तक बचाया जा सकता है।

यह ट्रेनिंग उन सभी लोगों के लिए है जो वक्त पड़ने पर या किसी भी इमरजेंसी के वक्त सबसे जल्दी पहुंचने वाले लोग इस महत्वपूर्ण कार्यशाला में भाग लेकर एक जीवन दायिनी प्रक्रिया जिसे सीपीआर कहते हैं –सीख सकते हैं और अपने जीवन काल में अगर एक भी व्यक्ति का जान बचा सके तो इससे बड़ा व भला कोई और काम नहीं हो सकता ।

प्राणोदय संस्था के डॉ सुनीत गुप्ता और डॉ प्रदीप टंडन द्वारा विगत कई वर्षों से यह CPR ट्रेनिंग दी जा रही है व 1 मार्च को उनकी ४५०वी कार्यशाला है।

आईएमए कानपुर के सचिव डॉ कुनाल सहाय ने बताया कि मनीनीय केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री श्री मनसुख मंडविया के अहवाह्न पर जो उन्होंने सीपीआर ट्रेनिंग की आवश्यकता पर बल दिया है उसको ध्यान में रखते हुए आईएमए कानपुर एवं प्रणोदय संस्था के संयुक्त तत्वावधान में स्कूल कॉलेज आईआईटी पुलिस विभाग यातायात विभाग आदि जगह में आम लोगो को जागरुक करने हेतु सीपीआर ट्रेनिंग वर्कशॉप आयोजित की जा रही है। इसी क्रम में कानपुर नगर के समस्त पुलिस थानों पर हर बुधवार को एक थाने में सीपीआर ट्रेनिंग का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

 

प्राणोदय संस्था के उपाध्यक्ष एवं ट्रेनर डॉ सुनीत गुप्ता और प्राणोदय संस्था के सचिव एवं ट्रेनर डॉ प्रदीप टंडन ने बताया कि

प्राणोंदय संस्था एक धर्मार्थ एनजीओ है जो पिछले 22 वर्षों से कानपुर में मुफ्त सीपीआर (बीएलएस) और बुनियादी प्रशिक्षण प्रबंधन का प्रशिक्षण दे रहा है।

इसकी पहली कार्यशाला अक्टूबर 2001 को मीरपुर कैंट के एक मंदिर में हुई थी। आज 450वीं कार्यशाला होगी।

यह एनजीओ इस शहर के सेना, वायु सेना, पुलिस, एनसीसी कैडेट, मेडिकल और पैरामेडिकल को प्रशिक्षण दे रहा है।

अब तक वे इस शहर के 40,000 से अधिक लोगों को प्रशिक्षित कर चुके हैं।

यह इस देश का एकमात्र एनजीओ है जो 23 वर्षों से अधिक समय से लोगों के यहां सीपीआर का निःशुल्क प्रशिक्षण दे रहा है। प्रणोदय के अध्यक्ष कानपुर के उद्योगपति श्री महबूब रहमान हैं।

डॉ.(sqn.ldr) सुनीत गुप्ता उपाध्यक्ष और प्रशिक्षक हैं। वह एक वरिष्ठ एनेस्थेटिस्ट हैं और रहमान इंडस्ट्रियल लिमिटेड के सामाजिक निदेशक भी हैं।

डॉ. प्रदीप टंडन सचिव एवं प्रशिक्षक हैं। वह प्लास्टिक सर्जन और कनिष्क अस्पताल के निदेशक हैं।

आज की इस सीपीआर ट्रेनिंग वर्कशॉप में भारी संख्या में कानपुर नगर के पत्रकार एवम मीडिया बंधुओं ने भाग लिया।

 

अंत में आईएमए कानपुर के सचिव डॉ कुनाल सहाय ने आए हुए सभी पत्रकार बंधुओ का धन्यवाद दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *