जिलाधिकारी अपडेट 09 मार्च 2024 कानपुर नगर।

भारत निर्वाचन आयोग के आदेशानुसार 23 जनवरी 2024 को वोटर लिस्ट का प्रकाशन किया जा चुका है। जिसके क्रम में प्रकाशित वोटर लिस्ट को 9 मार्च तथा 10 मार्च 2024 को जनपद के समस्त मतदान केंद्रों में मतदाताओं की उपस्थिति में प्रकाशित वोटर लिस्ट को समस्त वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा समस्त उनके नामित बूथों पर मतदाताओं की उपस्थिति में वोटर लिस्ट को पढा जाना पढ़ना है, जिसके क्रम में आज जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राकेश कुमार सिंह द्वारा आज डॉ वीरेंद्र स्वरूप पब्लिक एजुकेशन सेंटर कैंट तथा कैलाश नाथ बालिका इंटर कॉलेज सिविल लाइन का निरीक्षण करते हुए मतदाताओं की उपस्थिति में वोटर लिस्ट को पढा गया ।

निरीक्षण के दौरान

जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी ने बीएलओ को निर्देशित करते हुए कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के नवीनतम दिशा-निर्देशानुसार जनपद कानपुर नगर के समस्त 85 वर्ष की आयु वर्ग से ऊपर के मतदाताओं को मतदान करने के लिए पोस्टल बैलेट की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है।

जिसके क्रम में उनके क्षेत्रांतर्गत समस्त 85 वर्ष की आयु वर्ग से ऊपर के मतदाताओं को टैग करते हुए उन्हें सूचित करें कि वे अपनी स्वेच्छा से पोस्टल बैलेट के माध्यम से भी अपने निवास स्थान से भी मतदान कर सकते है जिसके लिए उन्हें निर्धारित फार्म-12डी में आवेदन कर अपने निवास स्थान पर मताधिकार का उपयोग कर सकते हैं। जिसके लिए समस्त बीएलओ को आगामी 5 दिनों में अपनी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में घर-घर जाकर 85 वर्ष की आयु वर्ग से ऊपर के समस्त मतदाताओं को उपलब्ध जानकारी देते हुए उनकी स्वेच्छानुसार फार्म-12डी भरवाने हेतु उन्हें अवगत कराए।

साथ ही मतदाता सूची में प्राप्त कर्मियों को संकलित कर यथाशीघ्र ठीक करना सुनिश्चित करें । तथा अपने क्षेत्र अंतर्गत समस्त दिव्यांग मतदाताओ को टैंग करते हुए उनकी भी सूची बनाना सुनिश्चित करें ।

जिलाधिकारी द्वारा उपस्थित प्रधानाचार्य को निर्देशित किया गया कि अपने विद्यालय में अध्ययन रत्न समस्त छात्र छात्राओं का निर्वाचन से पहले अलग-अलग कक्षाओ में माता-पिता की पेरेंट्स टीचर मीटिंग का आयोजन कर उन्हें मतदान करने हेतु जागरूक करें तथा मतदान के बाद पुन: पेरेंट्स टीचर मीटिंग का आयोजन करें जिसमें यह जानकारी प्राप्त करें कि उनके अभिभावक द्वारा मतदान किया गया कि नही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *