छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय परिसर की राष्ट्रीय सेवा योजना की पांचवीं इकाई द्वारा सात दिवसीय विशेष शिविर दिनांक 11 मार्च से 17 मार्च तक ग्राम होरा कछार, विकासखंड कल्याणपुर, कानपुर में आयोजित किया जा रहा है । इस विशेष शिविर का मिशन है- स्वस्थ भारत, पर्यावरण संवर्धन एवं सामुदायिक जागरूकता। इस विशेष शिविर के तृतीय दिन आज दिनांक 13 मार्च को राष्ट्रीय सेवा योजना की पांचवीं इकाई द्वारा ग्रामीणों को विभिन्न बीमारियों के संबंध में एवं डिजिटल भारत के संबंध में जागरूक किया गया।

शिविर के प्रथम सत्र में आईएमए कानपुर के पूर्व अध्यक्ष डा प्रवीन कटियार ने स्वयंसेवकों को विभिन्न बीमारियों एवं उनके फैलने के कारणों तथा बचने के उपायों के विषय में बताया । अशुद्ध जल के द्वारा एवं वेक्टर के द्वारा फैलने वाली बीमारियों के संबंध में विस्तृत जानकारी उन्होंने स्वयंसेवकों को दी। उन्होंने बताया कि अशुद्ध पानी के सेवन से टाइफाइड, डायरिया, अमीबायसिस जैसी बीमारी हो सकती हैं तथा वेक्टर जनित बीमारियों में मलेरिया, फाइलेरिया, डेंगू , प्लेग इत्यादि बीमारियां आती हैं। उन्होंने बताया की शुद्ध जल के सेवन, साफ सफाई एवं व्यक्तिगत हाइजीन को सही करके हम इन बीमारियों से बच सकते हैं। स्वयं सेवकों से उन्होंने कहा कि वे ग्रामीणों को शुद्ध जल के सेवन के बारे में बताएं। उनको समझाएं कि कूड़ा घर के बाहर या किसी अन्य स्थान पर एकत्र न किया जाए। इसके साथ ही साथ घर के बाहर एवं अंदर गंदे पानी को एकत्रित न होने दें। इसके साथ ही साथ वे कूलर या अन्य जगह लंबे समय तक साफ पानी को भी एकत्रित न होने दें। यदि ग्रामवासी ये उपाय अपनाते हैं तो वे व्हीकल(जल, खाना आदि) जनित एवं वेक्टर जनित बीमारियों से बच सकते हैं।

 

शिविर के दूसरे सत्र में डिजिटल भारत पर स्कूल आफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के कंप्यूटर एप्लीकेशन विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ ममता तिवारी ने स्वयंसेवकों को डिजिटल भारत के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने विभिन्न योजनाएं जो कि ग्रामीणों के लिए चलाई जाती हैं उनके संबंध में बताया और वालंटियर्स से कहा कि वे ग्रामीणों को इन चीजों के संबंध में अवगत कराएं। उन्होंने डिजिटल भुगतान एवं डिजिटल बैंकिंग की जानकारी भी स्वयंसेवकों को दी।

विशेषज्ञों से जानकारी प्राप्त कर वालंटियर्स ने ग्रामीणों के घर-घर जाकर उनको व्हीकल जनित एवं वेक्टर जनित बीमारियों के संबंध में बताया तथा उनसे बचने के उपाय भी बताए। इसके साथ ही साथ उन्होंने ग्रामीणों को डिजिटल पेमेंट करना भी सिखाया तथा उनसे अनुरोध किया कि वह डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा दें। सांय को सभी स्वयंसेवकों ने ग्रामीण बच्चों को व्यक्तिगत हाइजीन के बारे में बताया तथा उनके साथ सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया। इस सांस्कृतिक संध्या में गांव के बच्चे महक, आरोही एवं गुंजन ने देश रंगीला पर नृत्य प्रस्तुत किया। दीपाली एवं सीता ने भारत मेरी पहचान गाने पर नृत्य प्रस्तुत किया। अंशु राजपूत ने शायरी बोली तथा जेसिका ने जो शहीद हुआ सरहद पर गाने पर नृत्य प्रस्तुत कर सभी का मन मोह लिया। कल शिविर के चतुर्थ दिन स्वच्छता जागरूकता के अंतर्गत विश्वविद्यालय के आईक्यूएसी के निदेशक प्रो० संदीप कुमार सिंह द्वारा जानकारी तथा स्कूल आफ फार्मास्यूटिकल साइंसेज के डॉ अजय कुमार गुप्ता द्वारा समाज में फैली हुए बुराइयों की जानकारी स्वयं सेवकों को दी जाएगी।

 

 

भवदीय

डा प्रवीन कटियार

कार्यक्रम अधिकारी

एनएसएस यूनिट 05

विश्वविद्यालय परिसर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *