*आईआईटी कानपुर ने मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता के लिए ‘सुसाइड प्रिवेंशन गेटकीपर ट्रेनिंग प्रशिक्षण का आयोजन किया*

 

*कानपुर, 15 मार्च, 2024:* भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (आईआईटीके) ने परिसर समुदाय के भीतर मानसिक स्वास्थ्य और तंदुस्र्स्ती को प्राथमिकता देने पर ध्यान देने के साथ छात्र कल्याण के लिए पहल के तहत महत्वपूर्ण कदमों का अनावरण किया। इन कई पहलों के बीच, आईआईटी कानपुर की इंस्टीट्यूट काउंसलिंग सर्विस ने 13 और 14 मार्च को सुसाइड प्रिवेंशन इंडिया फाउंडेशन (एसपीआईएफ) के पेशेवरों के सहयोग से *’सुसाइड प्रिवेंशन गेटकीपर ट्रेनिंग’* का आयोजन किया। इस प्रशिक्षण का उद्देश्य संकट की स्थिति में व्यक्तियों का समर्थन करने के लिए अपने समुदाय के सदस्यों को महत्वपूर्ण कौशल से लैस करना था।

 

इस कार्यक्रम में फैकल्टी, कर्मचारी, हॉल प्रबंधकों, डॉक्टरों, नर्सों, सुरक्षा कर्मियों और छात्रों सहित 110 चयनित व्यक्तियों की सक्रिय भागीदारी देखी गई। कार्यक्रम में चेतावनी संकेतों की पहचान करने, प्रभावी ढंग से हस्तक्षेप करने और व्यक्तियों को आवश्यक संसाधनों से जोड़ने के महत्व पर प्रकाश डाला गया। इस प्रशिक्षण सत्र में इंटरैक्टिव कार्यशालाएं और व्यावहारिक अभ्यास, प्रतिभागियों को आत्महत्या की रोकथाम की रणनीतियों और सहानुभूतिपूर्ण समर्थन की पेशकश के महत्व के बारे में मूल्यवान जानकारी प्रदान करना शामिल रहा ।

 

आईआईटी कानपुर एक सहायक, समावेशी और शैक्षणिक रूप से सशक्त वातावरण के निर्माण को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है जो संस्थान समुदाय के प्रत्येक व्यक्ति के मानसिक और भावनात्मक कल्याण को प्राथमिकता देता हो । सुसाइड प्रिवेंशन गेटकीपर ट्रेनिंग जैसी मानसिक स्वास्थ्य पहल पर जोर देकर, आईआईटी कानपुर एक ऐसे परिवेश का पोषण कर रहा है, जहां हर व्यक्ति जरूरत पड़ने पर मदद लेने के लिए मूल्यवान और सशक्त महसूस करता हो ।

 

आईआईटी कानपुर में इंस्टीट्यूट काउंसलिंग सर्विस और अन्य मानसिक स्वास्थ्य पहलों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया https://www.iitk.ac.in/counsel/ का अवलोकन करें ।

 

*आईआईटी कानपुर के बारे में:*

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) कानपुर की स्थापना 2 नवंबर 1959 को संसद के एक अधिनियम द्वारा की गई थी। संस्थान का विशाल परिसर 1055 एकड़ में फैला हुआ है, जिसमें 19 विभागों, 22 केंद्रों, इंजीनियरिंग, विज्ञान, डिजाइन, मानविकी और प्रबंधन विषयों में 3 अंतःविषय कार्यक्रमों में फैले शैक्षणिक और अनुसंधान संसाधनों के बड़े पूल के साथ 570 से अधिक पूर्णकालिक संकाय सदस्य और लगभग 9000 छात्र हैं । औपचारिक स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के अलावा, संस्थान उद्योग और सरकार दोनों के लिए महत्वपूर्ण क्षेत्रों में अनुसंधान और विकास में सक्रिय रहता है।

अधिक जानकारी के लिए https://iitk.ac.in पर विजिट करें

 

 

*मीडिया संपर्क: आई आई टी कानपुर*

भाविशा उपाध्याय, +91-9819872745, bhavisha.upadhyay@adfactorspr.com

रुचा खेडेकर, +91-7678042697, rucha.khedekar@adfactorspr.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *