जिलाधिकारी अपडेट 18 मार्च 2024 कानपुर नगर।

 

 

जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी श्री राकेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में सरसैया घाट स्थित नवीन सभागार में

लोकसमा सामान्य निर्वाचन-2024 के दृष्टिगत जनपद के लीड बैंक मैनेजर एवं बैंकर्स के साथ आज बैठक की गयी।

 

उक्त बैठक में जिलाधिकारी द्वारा आयोग के निर्देशो से जनपद के लीड बैंक मैनेजर एवं बैकर्स को विस्तार से अवगत कराया।

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा उपस्थित संबंधित अधिकारियों को निम्न निर्देश दिए गए:

 

◆ आयोग द्वारा नामांकन से पूर्व निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों को नया खाता खोलने के निर्देश दिये गये हैं इस संबंध में लीड बैंक मैनेजर एवं बैकर्स से निर्वाचन लडने वाले अभ्यर्थियों के खाता खुलवाते हुए उन्हें चेकबुक आदि उपलब्ध कराने में पूर्ण सहयोग प्रदान किया जाय।

 

◆निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान किसी भी व्यक्ति के खाते से नकद की प्रतिदिन सन्देहास्पद निकासी पर सभी बैंकों द्वारा अपनी रिपोर्ट एल०डी०एम० के माध्यम से जिला निर्वाचन अधिकारी

को प्रेषित की जाए।

 

 

 

◆ असामान्य तथा संदेहास्पद नकद निकाशी या निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान एक लाख से अधिक की धनराशि उस परिस्थिति में बैंक में जमा कराया जाना जब कि पिछले दो महीने के दौरान इस प्रकार जमा व निकासी न की गयी हो।

 

◆ निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान जिला निर्वाचन क्षेत्र में विभिन्न व्यक्तियों के बैंक खाते में एक ही बैंक खाते से आर०टी० जी०एस० द्वारा धनराशि का असामान्य स्थानान्तरण, जबकि ऐसे अन्तरण का पहले कोई नजीर नहीं रहा हो।

 

◆ मुख्य निर्वाचन अधिकारी की वेबसाइड पर उपलब्ध अभ्यर्थियों द्वारा दाखिल हलफनामें में उल्लिखित / अभ्यर्थियों को उनके पति/पत्नी या उनके आश्रितों के बैंक खाते से एक लाख से अधिक की नकदी की जमा या निकासी की गयी हो।

◆निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान राजनीतिक दलों के खाते में एक लाख से अधिक नकदी की जमा या निकासी की गयी हो। अन्य कोई सन्देहास्पद नकदी का लेन देन जिसका निर्वाचकों को रिश्वत देने में उपयोग किया गया हो ऐसे प्रकरणों की नियमित रूप से रिपोर्ट प्रेषित की जायेगी।

 

◆ यदि नकदी की बड़ी राशि की सन्देहास्पद निकासी का कोई मामला सामने आता है तो 10 लाख रूपये अधिक हो के बारे में आयकर विभाग के नोडल अधिकारी को सूचित किया जायेगा।

 

प्रभारी अधिकारी व्यय अनुवीक्षण के माध्यम से कार्यवाही करायी जाएगी। उपरोक्त निर्देशों से सभी बैकर्स को अवगत कराते हुए, आयोग के निर्देशों का अनुपालन

करने हेतु एल०डी०एम० एवं उपस्थित बैकर्स को निर्देशित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *