दिनांकः 19.03.2024

डी0ए-वी0 कालेज, कानपुर

 

कोरोना जैसी महामारी की गंभीरता के बारे में गणतीय माडल की भविष्यवाणी की जा सकती है। तकनीकी सत्र मेे बोलते हुए बी0एच0यू0 के प्रो0 अरविंद कुमार मिश्रा ने कहा प्रो0 मिश्रा ने बताया कि महामारी और प्रदुषण की वर्तमान मे बढती समस्या को गणितीय माॅडल से समाधान किया जा सकता है।

डी0ए-वी0 कालेज में आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी के दुसरे दिन अन्य शहरों से आए वक्ताओं ने विषय पर अपने अपने विचार व्यक्त किए। मुख्य अतिथि के रूप में पधारे प्रो0 आर0के0 द्विवेदी ,सी0डी0एस0 निदेशक, सी0एस0जे0एम0यू0 कानपुर ने कहा की ऐसे सेमिनारों से निर्मित होने वाले शोध वातावरण और उर्जा के महत्वों को स्पष्ट किया है और यह बताया है कि अब गणित यंत्र- तंत्र, सर्वत्र व्याप्त हो चुकी है।

बी0एन0डी0 महाविद्यालय के प्रो0 अनोखे लाल पाठक ने वैदिक गणित का महत्व बताते हुए गणतीय माडल में इसका प्रयोग बताया।

प्राचार्य अर्मापुर डिग्री कालेज प्रो0 मुकेश कुमार सिंह विद्यार्थीयों को गणित के सुत्रों को समझाते हुए उच्च गणित में इनका प्रयोग बताया।

प्राचार्य अकबरपुर डिग्री कालेज प्रो0 ए0सी0 पाण्डेय जी ने गणित को संगीत के स्वर को जोडकर गणतीय सूत्र को समझाया।

कार्यक्रम में गणित विभाग के सदस्य प्रो0 अनीला त्रिपाठी, प्रो0 अभिषेक कुमार, प्रो0 संतराम वर्मा, प्रो0 हेमन्त कुमार, श्री अनिल कुमार, डाॅ0 राजू सिंह गौर, डॉ0 कुसुम पांडे व आयोजन सचिव डॉ0 सुबल घोष, डॉ0 देवेश दुबे, डॉ0 अमित द्विवेदी, डॉ0 पुष्कर पांडेय उपस्थित थे। संचालन प्रो0 अनिला त्रिपाठी जी ने किया धन्यवाद प्रस्ताव विभागाध्यक्ष प्रो0 पुष्पेंद्र कुमार त्रिपाठी जी ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *