*कानपुर नगर, दिनांक 10 अप्रैल, 2024 (सू0वि0)*

जिलाधिकारी/अध्यक्ष जिला आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण राकेश कुमार सिंह, की अध्यक्षता में हीट वेव से बचाव एवं सूखा न्यूनीकरण के संबध में आवश्यक तैयारियों के लिये स्वास्थ्य विभाग, पशुपालन विभाग, श्रम रोजगार विभाग, शिक्षा विभाग, पंचायतीराज विभाग, नगर निगम विभाग, विद्युत विभाग एवं पुलिस विभाग के साथ एक बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि गर्मी के बढ़ते मौसम में हीट वेव की स्थिति, शरीर कार्य प्रणाली पर प्रभाव डालती है। अगर प्रभावित व्यक्ति को तत्काल उचित उपचार न मिले तो व्यक्ति की स्थिति गम्भीर हो जाती है। हीट वेव के प्रभावों को कम करने के लिये व्यक्ति को प्यास न लगने पर भी पानी पीते रहना चाहिये, ठंडक प्रदान करने वाले फलों व पेय पदार्थों का सेवन करना चाहिये, तेज धूप होनें पर बाहर न निकलें, अगर बाहर निकलना आवश्यक हो तो छाता, गमछा, पानी की बोतल साथ लेकर चलना चाहिये और उनका प्रयोग करना चाहिये। हीट वेव के दौरान बुजुर्गों, बच्चों और गर्भवती महिलाओं का विशेष ध्यान रखना चाहिये।

जिलाधिकारी द्वारा स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिये गये कि हीट वेव से बचाव के लिये आवश्यक प्रबन्ध सुनिश्चित कर लिये जायें। सभी सी०एच०सी०, पी०एच०सी० पर डॉक्टरों की टीमों के साथ ओ०आर०एस० व प्राथमिक उपचार हेतु आवश्यक दवाईयां उपलब्ध रहें, जिससे आवश्यकता पड़ने पर तत्काल स्वास्थ्य लाभ प्रदान किया जा सके। नगर निगम को निर्देश दिया गया कि साफ-सफाई कर जगह-जगह पर प्लाऊ लगायंे जायें व साथ ही साथ कूड़ा उठाने वाली गाडियों में लगे स्पीकरों के माध्यम से हीट वेव से बचाव हेतु क्या करें और क्या न करें का प्रचार-प्रसार किया जाये। पशु पालन विभाग को निर्देश दिये गये कि सभी गौशालाओं में गायों के लिये पानी, छाया और हरा चारा व भूसे की पर्याप्त व्यवस्था कर ली जाये। घायल व बीमार गौवशों के उपचार की समुचित व्यवस्था कर ली जाये। पंचायतीराज विभाग को निर्देशित किया गया कि पानी के खराब हैण्डपम्पों की मरम्मत कर ली जाये। आवश्यकतानुसार ग्रामीण क्षेत्रों में जहां छाया हो जंहा पर लोगों का ठहराव होता हो का चिन्हांकन कर पीने के पानी के लिये प्याऊ की व्यवस्था की जाये। ग्राम पंचायत में ग्राम प्रधानों के माध्यम से बैठक कर लोगों को हीट वेव के बारे में बताया जाये। साथ ही साथ उसके बचाव के संबंध में जानकारी दी जाये। शिक्षा विभाग के अधिकारियों से कहा कि सभी विद्यालायों में पेयजल एवं पखों की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये, बच्चों को हीट वेव से बचने की ज्यादा से ज्यादा जानकारी दी जाये।

अग्निशमन विभाग से उन्होंने कहा कि हर समय एक्शन मोड में रहें, जहां भी आगजनी की समस्या सुनने को मिले तत्काल कार्यवाही करें। विद्युत विभाग को निर्देशित करते हुये कहा कि जर्जर, टूटे हुये बिजली के खम्भों को सही कर लिया जाये।

बैठक का संचालन श्री राजेश कुमार अपर जिलाधिकारी (वि०/रा०) द्वारा किया गया। बैठक में समस्त उपजिलाधिकारी, तहसीलदार, आपदा विशेषज्ञ एवं सभी सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

—————

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *