आज दिनांक 23 में 2024 को सखी केंद्र के तत्वाधान में घरेलू कामगार सेमिनार, बस्ती – शिव कटरा, केस्को कार्यालय के पास अंबेडकर पार्क में आयोजित किया गया । कार्यक्रम का आयोजन सखी केंद्र की फील्ड कोऑर्डिनेटर माया सिंह द्वारा किया गया एवं संचालन प्रभा जी द्वारा किया गया और बताया की घरेलू कामगार यूनियन के बारे में सभी को संगठित होना है।

सखी घरेलू कामगार संघ की अध्यक्ष प्राची त्रिपाठी जी ने संगठन का गीत गया, “दरिया की कसम, मौजों की कसम, ताना बाना बदलेगा”, सखी केंद्र के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सखी केंद्र चार स्तर से काम करता है – व्यक्तिगत स्तर, सामुदायिक स्तर, व्यापक स्तर, सरकारी स्तर । इसी के साथ प्राची त्रिपाठी जी ने घरेलू हिंसा के बारे में महिलाओं से पूछा और सवाल जवाब किया, घरेलू हिंसा क्या है?, घरेलू हिंसा कितने प्रकार की है? तो महिलाओं ने जवाब देते हुए बताया कि हमेशा घरों के अंदर होने वाली सभी प्रकार के हिसा घरेलू हिंसा, शारीरिक, मानसिक, आर्थिक हिंसा, यह सभी हिंसा घरेलू हिंसा है । इसी के साथ उन्होंने बताया कि हिंसा कम कैसे की जाए, तो लोगों ने बताया हमें जागरूक होना पड़ेगा, मीटिंग में बराबर भाग लेना पड़ेगा, सखी केंद्र को फोन करेंगे, 112 नंबर पर फोन करेंगे, 1090 पर फोन करेंगे, 1076 पर फोन करेंगे , और इमरजेंसी हेल्पलाइन के बारे में भी बताया की आप इस नंबर पर भी मदद ले सकती हैं।

सखी केंद्र के महामंत्री सुश्री नीलम चतुर्वेदी जी ने बताया, कि हर माह 250 से ज्यादा मामले संस्था में रजिस्टर्ड होते हैं, जो संस्था के काउंसलर व आपातकालीन हेल्पलाइन टीम व लीगल एडवाइजर द्वारा हल किए जाते हैं । जो अत्यधिक गंभीर मामले हैं उन्हें लीगल प्रक्रिया से जोड़कर पीड़ित महिलाओं को न्याय दिलाने का पूरा प्रयास रहता है। बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर नीलम जी ने कहानी के रूप में बताया, कि कुछ लोग महात्मा बुद्ध जी के पास पहुंचे और कहां की कभी खेती में कोई दिक्कत आती है या लड़ाई झगड़ा होता है, तो बुद्ध जी ने बताया कि जैसे रात दिन होता है वैसे समस्या भी आती जाती है, ऐसे में हम सबको मिलकर समस्या का समाधान करना पड़ता है। एम.एस.एम.ई के द्वारा ट्रेनिंग की जानकारी देते हुए बताया कि 40 लोगों का ग्रुप बनाकर आप लोग ट्रेनिंग ले सकती हैं, जो आपको आगे चलकर रोजगार दे सकती है और इसी सिलसिले में सशक्त लीडर्स दुर्गा एवं सोनी की कहानी भी बताई, जो समस्याओं को झेलते हुए आज वह महिलाओं के लिए मिसाल हैं। नीलम जी ने बताया कि हमें पॉजिटिव सोच रखनी होगी, जैसे हम सोचते हैं वैसा ही हमारे साथ होता है, उदाहरण देकर अपनी बात महिलाओं में रखी ।

सखी केंद्र की इमरजेंसी हेल्पलाइन अर्चना पांडे जी ने अपनी बात रखते हुए साइबर क्राइम और उसके प्रकार की जानकारी देते हुए, उससे बचाव के उपाय बताएं. सीनियर सिटीजन एक्ट की जानकारी दी, इसी के साथ फील्ड कोऑर्डिनेटर माया कुरील जी ने अपने विचार रखते हुए घरेलू कामगार महिलाओं को अधिकारों की जानकारी देते हुए बताया कि हमें संगठित होकर अपनी लड़ाई स्वयं लड़नी होगी. इसी के साथ आगे किरण तिवारी जी ने अपने विचार रखते हुए सरकार से जुड़ी योजनाओं की जानकारी दी, जैसे उज्जवला गैस कनेक्शन, स्वनिधि योजना, विधवा, वृद्धा, विकलांग पेंशन, विश्वकर्म योजना, आदि योजनाओं की जानकारी दी, कि आप लोग आगे बढ़े और अपने अधिकार को हासिल करें । इसी के साथ बस्ती के सशक्त लीडर्स ने अपने-अपने विचार रखें कि किस-किस तरह से यहां सखी केंद्र एवं माया दीदी द्वारा मदद की जाती है, हमारे क्षेत्र में शिकायत बॉक्स भी लगा है और कोरोना काल में आर्थिक मदद भी की गई, लंच पैक भी बटवाए गए, जो भी समस्या आती है वह हम लोग मिलकर समस्या का समाधान करते हैं।

आज के कार्यक्रम मे मुख्य रूप से प्रभावती, माया कुरील, अर्चना पांडे, ममता गुप्ता, किरण तिवारी, कंचन शर्मा, माया सिंह, आदि लोग शामिल रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *