प्रिय मीडिया साथियों शुभ संध्या

जैसा कि आप सभी अवगत ही है कि वर्तमान में कोविड-19 की दूसरी लहर घट रही हैं। विशेषज्ञों एवं वैज्ञानिकों के अनुसार कोविड की तीसरी लहर आने की संभावना है, जो बच्चों के लिए अधिक संक्रामक, घातक और नुकसानदायक हो सकती है, जिससे निपटने के लिए उ0प्र0 सरकार के निर्देशन पर स्थानीय प्रशासन नियमित रूप से आवश्यक कदम उठा रहा है।
उक्त के क्रम में ही आज दिनांक 25.05.2021 को ए0एच0एम0 एण्ड डफरिन चिकित्सालय, कानपुर नगर में बच्चों हेतु 20 शय्या के आई0सी0यू0 बेड स्थापित करने हेतु निर्माणाधीन इकाई का ए0डी0 हेल्थ, सी0एम0एस0 डफरिन, हास्पिटल मैनेजर ए0एच0एम0, जे0ई0 सिविल व जे0ई0 इलेक्ट्रिकल की उपस्थिति में निरीक्षण किया गया।
निरीक्षण की टिप्पणी, महत्वपूर्ण बिन्दु एवं दिशा निर्देश निम्न हैंः-
1- ए0एच0एम0 एण्ड डफरिन चिकित्सालय, कानपुर नगर में बच्चों हेतु 20 आई0सी0यू0 बेड को स्थापित करने की परियोजना के तहत उक्त इकाई का निर्माण कार्य कार्यदायी संस्था यू0पी0आर0एन0एस0एस0 के द्वारा सम्पन्न कराया जा रहा है, जिसकी मूल स्वीकृत लागत रु 115.23 लाख है।
2- निरीक्षण के समय उक्त इकाई के निर्माण कार्य के पूर्ण होने के सम्बन्ध में जानकारी करने पर सी0एम0एस0 द्वारा बताया गया कि इस इकाई के पूर्ण होने हेतु दिनांक 14-12-2021 का लक्ष्य निर्धारित है, जिस पर सी0एम0एस0 को निर्देशित किया गया कि वे कार्यदायी संस्था से सम्पर्क स्थापित कर इस इकाई के निर्माण कार्य को माह अगस्त 2021 तक पूर्ण करा लिया जाये, ताकि इस इकाई को शीघ्र ही चालू करने के सम्बन्ध में अग्रिम कार्यवाही की जा सके।
3- इस निर्माण इकाई की गुणवत्ता की थर्ड पाटी जांच करने हेतु अधिशाषी अभियंता, लो0नि0वि0, अधिशाषी अभियंता, के0डी0ए0 व अधिशाषी अभियंता, नगर निगम की एक संयुक्त टीम गठित की गई, जो एक सप्ताह के अन्दर इस निर्माण इकाई की गुणवत्ता की जांच कर आख्या उपलब्ध करायेगी तदोपरान्त साप्ताहिक रूप से आख्या उपलब्ध करायेगी।
4- निरीक्षण के समय इस निर्माण इकाई हेतु बिजली, पानी एवं सीवर की सम्बन्ध में जानकारी की गई तथा विभाग द्वारा बिजली, पानी और सीवर की व्यवस्था को सुदृढ़ किये जाने हेतु सी0एम0एस0 को निर्देशित किया गया।
5- निरीक्षण के समय अस्पताल में भर्ती पेशेन्ट श्रीमती निर्मला तिवारी निवासी नमक फैक्ट्री चैराहा से वार्ता कर उनसे स्वास्थ्य, दवाओं, साफ-सफाई एवं डाक्टर्स द्वारा नियमित चेकअप किये जाने के सम्बन्ध में जानकारी करने पर पेशेन्ट द्वारा बताया गया कि वे पूर्णतः स्वस्थ्य है।उन्हें समय पर दवायें दिये जाने के साथ-साथ डाक्टर्स द्वारा नियमित रूप से भ्रमण कर उनका हाल-चाल भी लिया जाता है व अस्पताल में नियमित रूप से साफ-सफाई भी की जाती है।
6- ए0एच0एम0 एण्ड डफरिन चिकित्सालय में 08 एच0डी0यू0 बेड्स को तैयार किये जाने हेतु आवश्यक मैन पावर, मेडिकल इक्यूपमेंट आदि के सम्बन्ध में एक सप्ताह के अन्दर डिमाण्ड लेटर तैयार कर प्रस्तुत करने हेतु सी0एम0एस0 को निर्देशित किया गया ।धन्यवाद,डा0 राज शेखर,मण्डलायुक्त, कानपुर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *