*सनातन संस्कृति से बुंदेलखंड राज्य की स्थापना समय की आवश्यकता- ब्रम्हचारी ब्रम्हरूपी जी*

गायत्री शक्तिपीठ के भव्य सभागार में का सफल आयोजन हुआ। इस अवसर पर राष्ट्र संत ब्रम्हरूपी जी नें कहा कि हम आज विभिन्न मत, पंथों, रीतिरिवाज, जातिपांति में बंटकर अपनी मूल पहिचान भूल चुके हैं , आचार्य श्रीराम शर्मा जी ने जिस विचार क्रांति अभियान को प्रारंभ किया था ,उनके अनुयायी आज उसे भूलते जा रहे हैं यह बडा़ दुखद है। सनातन में श्रमण परंपरा सर्व प्राचीन है लेकिन इसे जैन मत से जोड़कर इसे सीमित कर देने से इसका महत्व कम कर दिया गया , सिद्ध महापुरूष किसी मत पंथ के न होकर पूरे मानव समाज की धरोहर हैं यह विचार जब हम सभी को अंगीकार होगा तभी समाज का, राष्ट्र का कल्याण हो सकेगा , हम सभी चाहे वह पूजापद्धति से हिंदु,जैन, सिख ,बौद्ध हों लेकिन मूल रूप से सनातन हैं और एक हैं। यहां तक कि हमारे मुस्लिम और ईसाई भाई भी मूल रूप से सनातनी हैं क्योंकि हम सब एक ही मूल और प्रजाति के हैं।

हमारे ऋषि मुनियों नें इसीलिये वसुधैव कुटुंबमं की बात की थी ताकि समग्र विश्व अपने को एक परिवार भाव में महसूस करे तभी स्थाई विश्व शांति की स्थापना की जा सकेगी।

इस अवसर पर आपने कहा कि ब्रज और बुंदेलखंड पवित्र भूमि है जहां प्राचीन काल से ऋषि मुनि और देवात्माओं का वास रहा है ,ये भूमियां भगवान राम,कृष्ण की क्रीडा़ स्थली रहे हैं इसलिये यहां का कंकर कंकर भी शंकर है और पवित्र है ,आज इसकी पवित्रता पुनः जगाने का वक्त आ गया है ,राजनीति ने इसे बांट दिया है लेकिन धर्म इसे जोड़ता है हमे बुंदेलखंड को एक एकीकृत राज्य के लिये भी प्रयास करना चाहिये तभी इसके प्राचीन गौरव की वापसी हो सकेगी।

कार्यक्रम मे स्वागत भाषण बुंदेलखंड विकास निधि लिं के मुख्य कार्याधिकारी विकास चतुर्वेदी ने दिया और आयोजन के महत्व पर प्रकाश डाला।

इस अवसर भाजपा के पूर्व जिला उपाध्यक्ष, समाजसेवी एवं मतँगेश्वर सेवा समिति के सदस्य सुधीर शर्मा जो बुन्देलखंड राज्य निर्माण आंदोलन में लम्बे अर्से से कार्य कर है ने कहा कि 14 अगस्त को खजुराहो में हिन्दू, मुस्लिम, सिख, ईसाई, जैन, बौद्ध, आर्यसमाजी आदि के बड़े धर्म गुरु राज्य निर्माण के लिए धर्म संसद आयोजित की जाएगी जिसमे बुन्देलखंड निर्माण मोर्चा बढ़ चढ़ के सहयोग देगा। धर्म संसद में केंद्र सरकार को स्पष्ट चेतावनी दी जाएगी कि 2024 चुनाव के पहले अगर राज्य निर्माण का वादा पूरा किया जाएगा तो ठीक वार्ना सभी धर्म गुरु विरोध में उतरेंगे। अब कोरे वादे झूठे आश्वासनों की से काम नही चलेगा।

कार्यक्रम में बुन्देलखंड निर्माण मोर्चा के मध्य प्रदेश क्षेत्र के योद्धा बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।

भानू सहाय अध्यक्ष

बुन्देलखंड निर्माण मोर्चा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *