*दिनांक 16-06-2023*

 

आज आयुक्त कानपुर मण्डल लोकेश एम0 ने कलेक्ट्रेट कन्नौज के गांधी सभागार में जनपद कन्नौज के विकास कार्यों की समीक्षा कीl इस दौरान जिलाधिकारी कन्नौज, मुख्य विकास अधिकारी कन्नौज, संयुक्त विकास आयुक्त कानपुर मंडल के साथ ही समस्त जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

 

बैठक में समीक्षा के दौरान आयुक्त ने योजनावार निम्नलिखित निर्देश दिए-

 

1. अवगत कराया गया कि जनपद में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत वर्ष 2023-24 में आवास निर्माण के वार्षिक लक्ष्य 7365 के अंतर्गत माह मई के निर्धारित लक्ष्य 3729 के सापेक्ष शत प्रतिशत और मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत वार्षिक लक्ष्य 450 के अंतर्गत माह मई के निर्धारित लक्ष्य 348 के सापेक्ष 100 प्रतिशत निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया है।

 

सयंुक्त विकास आयुक्त को निर्देशित किया गया की माह जून का लक्ष्य क्या है, लक्ष्य के सापेक्ष कार्य की मौके पर स्थिति क्या है और तदनुसार संबंधित को कितनी किस्त का आवंटन किया गया है, के संबंध में पूर्ण विवरण दिनांक 17-06-2023 की सायं तक आयुक्त को उपलब्ध करायें।

 

2. जनपद में कुल 205 तालाबों को अमृत सरोवर के लिए चयनित किया गया, जिसमें कुल 118 तालाबों को पूर्ण कर कर लिया गया है तथा शेष 87 विकसित किया जा रहा है। समीक्षा करने संज्ञान में आया कि अमृत सरोवरों में 50 प्रतिशत सरोवरों में मौके पर पानी नहीं है।

 

जिलाधिकारी को निर्देशित किया कि संबंधित लेखपालों के माध्यम से राजस्व अभिलेखों में अंकित तालाबों को चिन्हित कर मौके पर उनकी क्या स्थिति है, कितने तालाब अपने मूल स्वरूप में हैं, कितनों तालाबों पर अतिक्रमण हैं, कितने तालाब सूखे हैं, इत्यादि के संबंध में पूर्ण रिपोर्ट प्राप्त कर आयुक्त को रिपोर्ट प्रेषित करें।

 

3. जनपद में निर्धारित लक्ष्य 499 के सापेक्ष सभी ग्राम सचिवालय को पूर्ण कर उनमे आवश्यक जनसेवा उपलब्ध करायी जा रही है।

 

इस पर आयुक्त ने जिलाधिकारी को अभिनव प्रयास के रूप में इच्छुक प्रधानों से संपर्क कर ग्राम सचिवालय भवनों में एलईडी के माध्यम से टेलीमेडिसिन सेवा एवं विद्यार्थियों के लिए स्टडी मटेरियल डाउनलोड करने के लिए आवश्यक व्यवस्था कराने के निर्देश दिए।

 

4. जनपद में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण फेज 2 के अंतर्गत एकीकृत ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन केंद्रों के 49 लक्ष्य के सापेक्ष 45 केंद्र संचालित है।

 

इस पर आयुक्त ने जिलाधिकारी को जिला पंचायत राज अधिकारी के माध्यम से सभी केंद्रों का निरीक्षण करा कर उनकी कार्य प्रणाली की समीक्षा करने के निर्देश दिए।

 

5. समीक्षा के दौरान आयुक्त ने जिलाधिकारी को जनपद के समस्त निराश्रित गौ आश्रित स्थलों का निरीक्षण करा कर सभी आवश्यक सुविधाएं नियमित उपचार इत्यादि उपलब्ध कराने को कहा।

 

6. विद्युत आपूर्ति एवं विद्युत देयो के की समीक्षा के दौरान आयुक्त ने जिला अधिकारी को जनपद में नंबर ऑफ हाउसहोल्ड का परीक्षण कर उसके सापेक्ष कनेक्शन लगवाने और राजस्व वसूली के संबंध में आवश्यक कार्रवाई करने को कहा।

 

7. समीक्षा बैठक में आयुक्त ने डीएफओ को वृक्षारोपण के लिए उचित स्थान चिन्हित कर मिट्टी का परीक्षण करने के उपरांत ही वृक्षारोपण कराने को कहा। इसके साथ ही गत वर्ष में किए गए वृक्षारोपण की मौके की स्थिति क्या है, उसकी फोटो सहित की रिपोर्ट आयुक्त को प्रेषित करने को कहा।

 

8. आई0जी0आर0एस0 की समीक्षा के दौरान आयुक्त ने जिलाधिकारी को दैनिक रूप से आई0जी0आर0एस0 की समीक्षा कर उनका गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित कराने तथा सभी अधिकारियों को प्रातः 10 से 12 बजे तक अनिवार्य रूप से कार्यालय में बैठकर जनता को सुनने और उनकी समस्याओं का प्रभावी निराकरण कराने के निर्देश दिए।

 

9. समीक्षा बैठक के उपरांत आयुक्त में जनपद में उ0प्र0 राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत विकासखंड छिबरामऊ में स्थापित कृष्णा प्रेरणा लघु उद्योग पुष्टाहार उत्पादन इकाई का भ्रमण कर कर्मचारियों से वार्ता कर कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी प्राप्त की तथा उन्हें बेहतर काम करने के लिए प्रोत्साहित किया।

*…………*

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *