*समसामयिक विषयों के अध्ययन से मूल पाठ्यक्रम प्रभावित नहीं होना चाहिए : मुफ्ती इक़बाल अहमद क़ासमी*

 

*राब्ता मदारिस इस्लामिया दारुल उलूम देवबंद मशरिकी़ यूपी ज़ोन 1 के कार्यकारिणी इज्लास में होनहार छात्रों का सम्मान*

 

कानपुर: राब्ता मदारिस इस्लामिया दारुल उलूम देवबंद मशरिकी़ यूपी ज़ोन 1 का कार्यकारिणी इज्लास राब्ता के कार्यालय मदरसा जामे उल उलूम पटकापुर में जोन के अध्यक्ष मुफ्ती इक़बाल अहमद क़ासमी की अध्यक्षता में आयोजित हुआ। जिसमें मदरसों को आधुनिक शिक्षा पद्धति से लैस करने, संयुक्त परीक्षा में विस्तार और हिफ्ज़ के छात्रों की परीक्षा प्रक्रिया की कार्ययोजना तैयार की गई। अध्यक्ष मुफ्ती इक़बाल अहमद क़ासमी ने कहा कि मदरसों की स्थापना के उद्देश्य को सामने रखकर कर अपने बड़ों से जुड़ें, समसामयिक विषयों के अध्ययन से मूल अध्ययन प्रभावित नहीं होना चाहिए। जब मदरसे की तालीम पूरी हो जाए तो फिर समसामयिक विषयों पर ध्यान लगाने में कोई हर्ज नहीं है।समसामयिक विषयों के अध्ययन से मूल पाठ्यक्रम प्रभावित नहीं होना चाहिए। बातिल की कोशिशें हमें हमारे उद्देश्यों से हटाने की है। उससे बचना समय की ज़रूरत है। उन्होंने कहा कि दीन की हिफाज़त के लिए अल्लाह किसी के मोहताज नहीं हैं, यह हमारा सौभाग्य है कि वह हमसे दीन की हिफाज़त का काम हमसे ले रहे हैं। पुरुस्कार वितरण के पश्चात कहा कि जो भी सच्चे दिल से अल्लाह के काम में लगेगा अल्लाह उसके लिए कामयाबी के रास्ते खोल देंगे। छात्र अपनी नियत को दुरुस्त करें , गुनाह से बचें और अल्लाह से दुआ करें। जब हम ऐसा करेंगे तो अल्लाह हमें हमारी मेहनत से बढ़ कर नवाज़ देंगे।

ज़ोन के मुआविन (सहयोगी) सदर हाफ़िज़ अब्दुल कुद्दूस हादी ने कहा कि दारुल उलूम देवबंद से वैचारिक रुप से जुड़ना भी हमारी जिम्मेदारी है। उन्होंने पुरुस्कार वितरण से पूर्व छात्रों को भी नसीहतें की।

उपाध्यक्ष मुफ्ती नेमतुल्लाह क़ासमी ने मदरसे के पाठ्यक्रम और देश के कानून दोनों के साथ रहना है। उन्होंने तालीम के साथ छात्रों की तरबियत पर भी जोर दिया।

उपाध्यक्ष मौलाना अमीनुल हक़ अब्दुल्लाह क़ासमी ने महिलाओं एवं बच्चियों के लिए भी दीनी तालीम की उचित व्यवस्था करने और राब्ते से जुड़े मदरसा छात्र जो संयुक्त परीक्षा में भाग ले कर अच्छा प्रदर्शन करते हैं, उन्हें दारुल उलूम देवबंद की तरफ रियायत देने की मांग की।

इसके अलावा मौलाना मुहम्मद रियाज़ क़ासमी, मौलाना मुहम्मद तारिक़ अनवर क़ासमी, मौलाना मुहम्मद सालिम क़ासमी, मौलाना मुहम्मद इब्राहिम क़ासमी, मौलाना अब्दुल हफीज़ क़ासमी ने भी सम्बोधित किया ‌। विशेष इज्लास के बाद पूर्व में होने वाली संयुक्त परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले होनहार छात्र अरबी द्वितीय के मुहम्मद ज़ैद निवासी उन्नाव प्रथम, अली हम्ज़ा निवासी सीतापुर द्वितीय, फजलुर्रहमान निवासी बहराइच तृतीय, मुहम्मद अहमद निवासी संतकबीरनगर, मुहम्मद आज़म निवासी लखीमपुर, मुहम्मद ज़ीशान निवासी अम्बेडकर नगर चतुर्थ, मुहम्मद तायब निवासी कन्नौज पंचम और यहया अब्दुल्लाह निवासी लखीमपुर खीरी, मुहम्मद लईक़ सीतापुर, असदउल्लाह निवासी सिद्धार्थ नगर, फजलुर्रहमान निवासी गोंडा तृतीय, मुहम्मद हंजला निवासी फतेहपुर, मुहम्मद ज़ैद निवासी क़न्नौज, मुहम्मद सैफ निवासी गोंडा चतुर्थ और अहमद कमाल निवासी बलरामपुर को पांचवीं रैंक लाने पर सम्मानित किया गया। मौलाना नेमतुल्लाह क़ासमी प्राचार्य मदरसा फुरकानिया गोंडा की दुआ कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। मदरसा जामे उल उलूम पटकापुर के संचालक मुहीउद्दीन खुसरु ताज ने इज्लास में तशरीफ़ लाए उलेमा ए किराम का स्वागत करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर राब्ता मदारिस इस्लामिया दारुल उलूम देवबंद ज़ोन 1 के अधिकांश कार्यकारिणी सदस्य व पदाधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *