कानपुर, रविवार। भारतीय जन नाट्य संघ (इप्टा) की ढाई आखर प्रेम सांस्कृतिक पद यात्रा के क्रम में आज इप्टा कानपुर एवं अन्य सांस्कृतिक संगठनों ने गणेश शंकर विद्यार्थी के प्रताप प्रेस फीलखाना से गांधी प्रतिमा फूलबाग तक पदयात्रा की।

 

फूलबाग में विचार गोष्ठी को संबोधित करते हुए इप्टा कानपुर के महासचिव डा. ओमेंद्र कुमार ने कहा कि हमारा मकसद लोगों तक मोहब्बत और भाईचारे का पैगाम पहुंचाना है।

डा. आनंद शुक्ला ने ढाई आखर पद यात्रा की विस्तार में जानकारी दी। उन्होंने गणेश शंकर विद्यार्थी के कार्यों पर भी प्रकाश डाला। देश में व्याप्त अराजकता पर चिंता जताते हुए उन्होंने अपने अपने स्तर पर लोगों को जागरूक करने को कहा।

प्रताप साहनी ने भीषण ठंड के बावजूद कार्यक्रम में मौजूद सभी लोगों की बधाई दी। कहाकि सच्ची पत्रकारिता को ब्लैक आउट कर दिया गया है। अयोध्या धाम को कॉरपोरेट सेक्टर में तब्दील कर दिया गया है।

राम प्रसाद कनौजिया ने कहा कि भाईचारे को बढ़ावा देना चाहिए, नफ़रत की राजनीति से लोग सचेत रहें।

सुरेश गुप्ता वर्तमान में व्याप्त उन्माद को दूर करने हेतु मोहल्ला गोष्ठी करने को कहा क्योंकि छोटी बस्ती के लोग बहकावे में जल्दी आते हैं। उनको अपनी बात बतानी होगी

डा.फारुख ने आज की संगोष्ठी को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि सरकारी सर्कुलर जारी कर दफ्तरों, स्कूलों में भी धार्मिक उन्माद को बढ़ावा दिया जा रहा है। जर्मनी में भी बहुत पहले ऐसा ही कुछ हुआ था नतीजा सबको पता है।

पंकज चतुर्वेदी ने मंटो के कथन बिका पत्रकार और कोठे की तवायफ पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि आज भी रवीश कुमार या अंजुम जैसे पत्रकार हैं जो सच को सामने ला रहे हैं। आज धर्म के नाम पर अराजकता फैलाई जा रही है।

अनिता मिश्रा ने कहा कि खराब मौसम के बावजूद आज जो भी लोग कार्यक्रम में शामिल हुए हैं वे सभी नफ़रत के दौर में प्यार का पैगाम दे रहे हैं।

ज्ञान प्रकाश, राजेश अरोड़ा ने भी अपने विचार रखें। कार्यक्रम में सुरेश गुप्ता राज कुमार अग्निहोत्री, अब्दुल्ला फैज़, अश्वनी कुमार, विश्वजीत सोनकर, विमल कुमार, अमरजीत, देवेंद्र श्रीवास्तव, धनपति यादव, शत्रुघ्न प्रसाद, कुमार शलभ , विनय अवस्थी, इप्टा के साथी विजय भान सिंह, आकाश शर्मा, सम्राट यादव मौजूद रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *