*कानपुर नगर, दिनांक 12 फरवरी, 2024 (सू0वि0)*

बिठूर महोत्सव-2024 के आयोजन के क्रम में आज नानाराव पेशवा स्मारक पार्क में महोत्सव के अंतिम दिन मुख्य अतिथि मा0 अध्यक्ष विधान सभा उ0प्र0 सतीश महाना व मा0 मंत्री उ0प्र0 सरकार राकेश सचान, मा0 विधायक बिठूर अभिजीत सिंह सांगा, मा0 विधायक गोविन्द नगर सुरेन्द्र मैथानी, मा0 विधायक कल्याणपुर नीलिमा कटिया, मा0 अध्यक्ष नगर पंचायत बिठूर डॉ0 निर्मला सिंह, जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी, क्षेत्रीय अध्यक्ष भजपा प्रकाश पाल महोत्सव समापन के अवसर पर उपस्थित रहें।

इस अवसर पर मा0 विधान सभा अध्यक्ष ने कहा कि हम सौभाग्यशाली है कि कानपुर में गंगा तट पर जन्म लेने का अवसर मिला है, जब हम पूजा करते है तो सभी देवी-देवताओं को नमन करते है और स्थान की भी पूजा करते है, और जो स्थान धार्मिक हो उसका अलग एक स्थान होता है। लोग कहते है कि मा गंगा

के दर्शन करने से ही पुण्य मिल जाती है। उन्होंने कहा कि महोत्सव का कार्यक्रम केवल सांस्कृतिक कार्यक्रम व गीत के लिए नहीं होता है, इस तरह के कार्यक्रम के जरिये हम अपनी गौरव गाथा को प्रदर्शित करने व लोगों को उसकी जानकारी देने वीर सपूतों को नमन करने के लिए किया जाता है। समाज उन्ही लोगों को याद करता है, जो लोग आगे आते है, और समाज के लिए कार्य करते है। उन्होंने कहा कि कानपुर दर्शन के माध्यम से लोंगो को बिठूर से लेकर कानपुर की गौरव गाथा के बारे में लोगों को जानकारी दी जाए। उन्होंने कहा कि आज हम अपने संस्कार, अपनी पहचान, अपनी कला खोते चले जा रहे है, उसके लिए यह आवश्यक है कि इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन होता रहता चाहिए। उन्होंने कहा कि बिठूर महोत्सव की तरह ही हम कानपुर महोत्सव का भी आयोजन करेंगे, और उसमें कानपुर व बिठूर की गौरव गाथा को प्रदर्षित कर लोंगो को जानकारी देंगे।

मा0 मंत्री राकेश सचान ने कहा कि बिठूर की ऐतिहासिक पहचान है, इस तरह के महोत्सव से हमें अपनी कला और संस्कृति को बचाने और लोगों को उसकी जानकारी के लिए किया जाता है। इसलिए उ0प्र0 में स्थापना दिवस का कार्यक्रम होता है, आयोजको को इस कार्यक्रम के लिए बधाई।

मा0 विधायक अभिजीत सिंह सांगा ने कहा कि बिठूर एक क्रांतिकारी व धार्मिक स्थल है, बिठूर में अनेक संभावनाएं है, मैं धन्यवाद देता हूं, मा0 मुख्यमंत्री जी को की उनसे हमने महोत्सव की मांग की थी और उन्होंने हमें महोत्सव का उपहार देने की सौगात दी। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि जिस प्रकार अयोध्या, काशी, मथुरा जगमगा रहा है, उसी प्रकार बिठूर भी जगमगाये।

महोत्सव में 03 दिनों में विभिन्न विद्यालयों के मध्य प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया, एकल गायन में प्रथम स्थान कम्पोजिट विद्यालय रामकृष्ण नगर की छात्रा भूमि, प्रथम स्थान कम्पोजिट विद्यालय रमेल नगर के छात्र दीपक को दूसरा स्थान, जूनियर वर्ग पोस्टर प्रतियोगिता में प्रथम स्थान कम्पोजिट विद्यालय रमईपुर की छात्रा दुर्गा, जूनियर वर्ग स्लोगन प्रतियोगिता में प्रथम स्थान उच्चप्रथमिक विद्यालय कटरी शंकरपुर की छात्रा अंशिका, एकल नृत्य में प्रथम स्थान उच्च प्राथमिक विद्यालय सरसौल के छात्र अंशुमन को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।

इसके पूर्व जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी द्वारा महोत्सव में लगाए गए ओ0डी0ओ0पी0 के स्टालों का निरीक्षण किया गया तथा दुकानदारों से उनके प्रोडक्ट की जानकारी ली गयी तथा तैयार किये गए प्रोडक्ट की प्रसंशा की गई।

 

प्रिन्स डान्स ग्रुप द्वारा ( देश भक्ति गीत “सारे जहाँ से अच्छा हिंदुस्तान हमारा”), “भगवान विष्णु के दस अवतार” की सांस्कृतिक प्रस्तुति इसके पश्चात “ये काली-काली आँखे”, चुरा के दिल मेरा”, आदि गानों पर प्रस्तुति दी गयी।

 

रिदम ग्रुप की ग्रुप लीडर सीमा ढिंगरा व उनकी टीम द्वारा कृष्ण लीला पर आधारित संस्कृतिक प्रस्तुति नृत्य व गायन के माध्यम से दी गयी।

 

कानपुर आर्टिस्ट गीत कार्यक्रम के अंतर्गत शहर के कलाकार राजीव सक्सेना व स्नेहा द्वारा ” सोचेंगे तुम्हे प्यार करें कि नहीं, ये दिल बेकरार करें कि नहीं”, जाने जा ढूडता फिर रहा, तुम्हे रात दिन मैं यहाँ से वहाँ, मुझको आवाज दो, छुप गए तुम कहा” गाने पर प्रस्तुति दी गयी।

 

भारतीय गायिका मैथिली ठाकुर द्वारा “यह रामायण है, पुण्य कथा श्री राम की”, “मेरी झोपड़ी के भाग आज खुल जांयेंगे, राम आयेंगे, राम आएंगे”, ” नैनो से नैना मिलाई के”, “दमा दम मस्त कलेण्डर”, ” तुम्हे दिल्लगी भूल जानी पड़ेगी, मोहब्बत की राहों में आकर तो देखो”, ” मेरे रसके कमर, तूने पहली नजर, जब नजर से मिलयी, तो मजा आ गया”, “कितना सोडा तुझे रब ने बनाया” व अन्य गानों में शानदार प्रस्तुती दी गयी।

मंच का संचालन नेहा राणा द्वारा किया गया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *