मेडिकल एसोसिएशन कानपुर शाखा की स्थापना के 113 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य पर एक कार्यक्रम का आयोजन

 

 

कानपुर, आई०एम०ए० कानपुर शाखा द्वारा इण्डियन मेडिकल एसोसिएशन कानपुर शाखा की स्थापना के 113 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य पर एक कार्यक्रम का आयोजन इण्डियन मेडिकल एसोसिएशन परेड कानपुर के सेमिनार हॉल में किया गया। जिसमे वर्तमान वरिष्ठ सदस्य जो कि 80 वर्ष की आयु पार कर चुके हैं, आईएमए कानपुर के सभी पूर्व अध्यक्ष को सम्मानित किया गया।

आई०एम०ए० कानपुर की अध्यक्ष डा० नंदिनी रस्तोगी ने बताया कि इण्डियन मेडिकल एसोसिएशन कानपुर 26 मई को स्थापना दिवस मना रही है इसमें 113 वर्ष के गौरवशाली इतिहास का सुनहरा पृष्ठ है जिसे आने वाली पीढ़ी गर्व से याद रखेगी। आई०एम०ए० कानपुर के 26 मई को अपनी स्थापना के 113 साल पूरे हो जायेंगे। आईएमए कानपुर से डॉ के पी मेहरोत्रा ने राष्ट्रीय अध्यक्ष आईएमए का नेतृत्व किया था, उपाध्यक्ष पद पर डॉ नवीन चंद्रा, डॉ सत्यानंद, डॉ गुलाब अग्रवाल एवं आईएमए सीजीपी के नेशनल डीन के पद पर डॉ गुलाब अग्रवाल रहे हैं और इसी तरह कई कानपुर शाखा के चिकित्सक प्रांतीय अध्यक्ष, उपाध्यक, प्रांतीय सचिव और विभिन्न पदों को सुशोभित कर चुके है। आई०एम०ए० कानपुर के वर्तमान भवन का निर्माण 1928 से 1931 में बीच में किया गया। जिसमें उस समय के अंग्रेज प्रशासनिक अधिकारियों के अलावा कानपुर की नामचीन हस्तियों जैसे विक्रमाजीत सिंह, लाला कमलापत सिंहानिया, डॉ० भट्टाचार्या, एम०एस०डी० नरोना व डॉ० एम०एक्स डी० नरोना इत्यादि का उल्लेखनीय योगदान रहा। समय के साथ-साथ इसमें और भी निर्माण और मरम्मत के कार्य होते रहे। आई०एम०ए० कानपुर शाखा पूरे देश की वह अकेली शाखा है है जिसकी स्थापना आई०एम०ए० मुख्यालय से भी कई वर्ष पहले हुई थी और इस तरह यह देश की सबसे पहली स्थापित संगठित शाखा है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सुरेंद्र गुप्ता सीएमडी शुभम गोल्डी मसाले कानपुर

ने बताया कि आईएमए कानपुर द्वारा आमजन मानस के स्वास्थ्य एवं सामाजिक कार्यों में उत्कृष्ट योगदान की प्रशंसा की एवं आईएमए कानपुर के स्थापना दिवस के अवसर पर उन्होंने आईएमए मल्टी स्पेशियलिटी ओपीडी का फीता काट कर उ‌द्घाटन किया। इस अवसर में श्री सोम गोयनका, श्री आकाश गोयनका,सुदीप गोयनका और श्री शुभम गुप्ता आदि सम्मानित अतिथि उपस्थिति रहे।

आई०एम०ए० कानपुर शाखा के सचिव डॉ० कुनाल सहाय ने की स्थापना दिवस अत्यन्त महत्वपूर्ण है क्योंकि 26 मई को बताया कि इस वर्ष शाखा अपने अस्तित्व के 113 वर्ष पूर्ण कर रही है।

श आई०एम०ए० कानपुर शाखा के वित्त सचिव डॉ दीपक श्रीवास्तव ने कानपुर शाखा को इस अवसर पर बधाई देते हुए कहा कि कानपुर उ०प्र० प्रान्त की सबसे बड़ी शाखा है और इसी नाते पूरे राज्य का नेतृत्व करने में सक्षम है। उन्होंने कहा कि आई०एम०ए० कानपुर शाखा ने कई ऐसे व्यक्तित्वों को जन्म दिया है जिन्होंने अपनी सम्यक सोच एवं विचारों से जरूरत पड़ने पर समय- समय पर निर्देशन दिया है एवं सफलता हासिल करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका अदा की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *