चार जून को लोकसभा चुनाव की मतगणना होगी। विधानसभा क्षेत्रवार वोटों की गिनती की जाएगी। रमेश अवस्थी, आलोक मिश्रा के भाग्य का फैसला पहले आएगा।

कानपुर में चार जून को लोकसभा चुनाव की मतगणना नौबस्ता गल्ला मंडी में सुबह आठ बजे से शुरू होगी। इसमें विधानसभा क्षेत्रवार वोटों की गिनती की जाएगी। निर्वाचन विभाग की ओर से मतगणना को लेकर जो व्यवस्था बनाई है। उसके तहत महानगर लोकसभा क्षेत्र के भाजपा प्रत्याशी रमेश अवस्थी और कांग्रेस प्रत्याशी आलोक मिश्रा के भाग्य का फैसला पहले होगा।

 

उसके बाद अकबरपुर लोकसभा क्षेत्र भाजपा के देवेंद्र सिंह भोले और सपा के राजाराम पाल में किसने बाजी मारी इसका इस पर फैसला आएगा। महानगर लोकसभा क्षेत्र से जुड़ी सीसामऊ विधानसभा का मतों की गिनती सबसे पहले होगी, और इस क्षेत्र में परिणाम क्या रहा यह भी सबसे पहले पता चलेगा। वैसे तो यह नियमानुसार है लेकिन सीसामऊ विधानसभा ऐसा क्षेत्र है जहां पर भाजपा और इंडी गठबंधन के कांग्रेस प्रत्याशी के बीच मुकाबला काफी दिलचस्प हो सकता है। सीसामऊ क्षेत्र में कुल 275 बूथ हैं, जहां पर मतों की गिनती होनी है।

महानगर लोकसभा का परिणाम पहले और अकबरपुर लोकसभा क्षेत्र का चुनाव परिणाम उसके बाद आएगा। इसी तरह बसपा से महानगर में कुलदीप भदौरिया और अकबरपुर से राजेश द्विवेदी भी मैदान में हैं। महानगर और अकबरपुर लोकसभा क्षेत्र की बात की जाए तो सबसे पहले महानगर लोकसभा का चुनाव परिणाम सामने आएगा। महानगर सीट से कुल पांच विधानसभा क्षेत्र जुड़े हैं। इसी तरह अकबरपुर लोकसभा क्षेत्र से जुड़ी महाराजपुर विधानसभा क्षेत्र की गिरती सबसे अंत में होगी।

 

मतगणना कार्य के लिए 760 कर्मियों को लगाया गया है। जिन्हें सीएसए के सभागार में प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है। मतगणना को लेकर गल्ला मंडी परिसर में तैयारियां की जा रही हैं। इसका जायजा लेने के लिए मंगलवार को सीडीओ सुधीर कुमार ने निरीक्षण किया। गल्ला मंडी स्थल में 52 स्ट्रांग रूम बनाए गए हैं। यहीं पर दस विधानसभा सीटों की अलग-अलग हाल में मतगणना होगी। प्रत्येक हाल में 14 टेबल लगेंगे। वहीं, बैलेट पेपर की गिनती के लिए अकबरपुर सीट पर 16 टेबल और कानपुर सीट के लिए 10 टेबल लगाई जाएंगी। इसके अलावा अन्य विधानसभा में 300 से अधिक बूथ हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *