तम्बाकु हमारे समाज के लिए हानिकारक है आओ मिलकार इसको समाज से भगाएं डॉ. आरसी यादव

 

बिरहाना रोड स्थित केपीएम हॉस्पिटल में विश्व निषेध तंबाकू दिवस के अवसर पर डॉ. आरसी यादव, सीएमएस, केपीएम हॉस्पिटल, द्वारा हॉस्पिटल के चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टाफ और कर्मियों को शपथ दिलायी कि हम सबको तम्बाकू और तम्बाकू से बने पदार्थो का उपयोग नहीं करेंगे अपने आस-पास के लोगो को भी इसके प्रति जागरूक करें डॉ आरबी जयसवाल और डॉ शेलेन्द्र सिंह चौहान ने बताया तम्बाकू का उपयोग और इसका सेवन कई प्रकार के कैंसर जैसे फेफड़े, स्वरयंत्र, मुंह, ग्रासनली, गला, मूत्राशय, गुर्दे, यकृत, पेट, अग्न्याशय, बृहदान्त्र और गर्भाशय ग्रीवा के साथ-साथ तीव्र माइलॉयड ल्यूकेमिया के प्रमुख कारणों में से एक है। ऐसा अनुमान है कि तम्बाकू के सेवन के कारण हर साल 1 करोड़ से अधिक लोग मारे जाते हैं।

लखन शुक्ला मास्टर ट्रेनर रेड क्रॉस सोसाइटी ने बताया की इस वर्ष, 2024, विश्व तंबाकू निषेध दिवस की थीम है ” बच्चों को तंबाकू उद्योग के हस्तक्षेप से बचाना। ” थीम युवाओं को खतरनाक तंबाकू उत्पादों के साथ लक्षित करने के अंत की वकालत करती है। थीम का उद्देश्य तंबाकू उद्योग की शिकारी तकनीकों की ओर ध्यान आकर्षित करना है, जो समय के साथ लाभ को अधिकतम करने के लिए युवा व्यक्तियों को लक्षित करती हैं।

यह अवसर पर डॉ. आरबी जायसवाल डॉ. शेलेंद्र सिंह डॉ. पूनम श्रीवास डॉ. डीके श्रीवास्तव डॉ. शरद चंद्रा और अस्पताल पैरामेडिकल स्टाफ कर्मचारी आदि उपस्थित रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *