दिव्यांगजन को नौकरियों में आरक्षण कोटा पूरा कराने के लिए जनप्रतिनिधियों के कार्यालय में 22 से बिछेगी खाट

 

11 जूलाई से जन आन्दोलन व सत्याग्रह होगा शुरू करने का निर्णय

 

कानपुर। राष्ट्रीय दिव्यांग पार्टी की बैठक राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री वीरेन्द्र कुमार की अध्यक्षता में शास्त्री नगर सेन्ट्रल पार्क में सम्पन्न हुई।

बैठक मे सरकारी विभागों द्वारा दिव्यांगजन के अधिकारों में कटौती करने, दिव्यांगजन का सरकारी नौकरियों में आरक्षण कोटा पूरा न करने, रेलवे में सभी 21 श्रेणी के दिव्यांगजन को रेलवे यूनिक कार्ड जारी न करना, ट्रेन में दिव्यांग कोच ट्रेन के बीचो बीच न लगाने की मांग को लेकर आन्दोलन करने का निर्णय लिया गया। बैठक में दिव्यांगजन को कानून में मिले अधिकारों की जानकारी भी दी गयी।

राष्ट्रीय अध्यक्ष वीरेन्द्र कुमार ने कहा कि कानून में दिव्यांगजन को मिले आरक्षण का लाभ दिव्यांगजन को नहीं मिल पा रहा है आसरा आवास में दिव्यांगजन का आरक्षण खत्म कर दिया गया है, सरकारी राशन कोटे की दुकानों में दिव्यांगजन को 68 दुकानों की बजाय 12 दुकाने आरक्षित की गयी है, सरकारी नौकरियों में दिव्यांगजन का आरक्षण कोटा नहीं पूरा किया जा रहा है, रेलवे दिव्यांगजन की कुछ ही श्रेणीयों को रेलवे यूनिक कार्ड जारी कर रहा है जबकि दिव्यांगजन अधिनियम 2016 में सरकार ने 21 प्रकार की दिव्यांगता निर्धारित की है, पहले 7 प्रकार की दिव्यांगता थी।

वीरेन्द्र कुमार ने कहा कि सरकार व प्रशासन दिव्यांगजन को आन्दोलन के लिये मजबूर कर रहे है। आज उत्तर प्रदेश सरकार व भारत सरकार को मांगो का ज्ञापन भेजा गया है। इसके बाद 22 जून से सत्तापक्ष व विपक्ष के जनप्रतिनिधियों के कार्यालयों में खाट विछाओ अधिकार दिलाओ आन्दोलन शुरू करने का निर्णय लिया गया |

दिव्यांगजन की मांगो पर कार्यवाही नहीं हुई तो 11 जूलाई से जन आन्दोलन व सत्याग्रह शुरू किया जायेगा।

बाइट वीरेंद्र सिंह अध्यक्ष

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *