इंदौर स्थित यह मन्दिर पंचकुईया हनुमान मन्दिर के नाम से विख्यात है एवं इस मन्दिर परिसर में भगवान महादेव का मन्दिर भी है ! जहाँ हर रोज श्रद्धालुओं का ताँता लगा रहता है ! इस मन्दिर की ख़ास बात यह है कि यहाँ न केवल इंसान बल्कि तोते भी आपको भक्ति में तल्लीन नजर आएँगे

इस मन्दिर में , पिछले कई सालों से तोते आ रहे है ! दिन प्रतिदिन इन तोतों की संख्या में वृद्धि होती जा रही है ! प्रतिदिन सुबह-शाम लगभग 4 क्विंटल अनाज इन पक्षियों के भोजन के लिए यहाँ डाला जाता है !

इन तोतों की ईश्वरभक्ति लोगों को अचंभित कर देती है ! जब इन तोतों को अन्न का दाना चुगने के लिए डाला जाता है तब सर्वप्रथम ये तोते हनुमानजी की प्रतिमा की तरफ मुँह करके उन्हें प्रणाम करते हैं फिर पश्चिम दिशा की ओर मुँह करके अपना भोजन ग्रहण करते हैं ! यह तोते ठीक उसी तरह पंगत में अपने चारे को ग्रहण करते है जिस प्रकार मनुष्य ईश्वर के भंडारे में प्रसाद ग्रहण करते है !

हर रोज सुबह 5:30 से 6 बजे के बीच तथा शाम को 4 से 5 बजे के बीच इन तोतों के लिए छत पर अनाज डाला जाता है , जिसे ये 1 से सवा घंटे में खा लेते हैं !

खजूर के पेड़ से निकली थी यह प्रतिमा

यह हनुमान मन्दिर करीब 400 साल पुराना बताया जाता है। इस मन्दिर में स्थापित प्रतिमा खजूर के पेड़ से निकली थी , जिसे बाद में ऊपर लाकर मन्दिर में स्थापित किया गया।

इन्दौर स्थित इस चमत्कारी श्री हनुमान मन्दिर के , आप जब भी इन्दौर की यात्रा पर हो , दर्शन करके लाभान्वित होवे जी l

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *